Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में लोग नहीं मानते लॉकडाउन, ईद के मौके पर बाजारों में उमड़ रही भीड़

ईद के मौके पर काबुल में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कहीं नहीं दिखता है। यहां बाजार सजे हुए हैं और लोग जमकर खरीदारी करते दिख रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 06:30 PM (IST)
अफगानिस्तान में लोग नहीं मानते लॉकडाउन, ईद के मौके पर बाजारों में उमड़ रही भीड़
अफगानिस्तान में लोग नहीं मानते लॉकडाउन, ईद के मौके पर बाजारों में उमड़ रही भीड़

काबुल, एएफपी। दुनियाभर के देश कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान है। दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन लागू है और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए कहा जा रहा है मगर अधिकतर देशों में इसको नहीं माना जा रहा है। वहां शारीरिक दूरी के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। ये देखने में आया है कि कहीं वीआइपी लोग शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो कहीं कोई बाजारों में जाकर खरीदारी करने के दौरान इनको नहीं मान रहा है। 

prime article banner

एएफपी न्यूज एजेंसी के अनुसार कुछ दिनों के बाद ईद का त्यौहार है ऐसे में मुस्लिम बाहुल्य देशों में इन दिनों जमकर खरीदारी की जा रही है। ऐसे में वहां के बाजारों में शारीरिक दूरी के नियम का कोई पालन नहीं दिख रहा है। बुधवार को राजधानी काबूल के एक बाजार से ऐसा ही एक वीडियो देखने को मिला जिसमें वहां की एक स्थानीय बाजार में लोग खरीदारी करते नजर आए। बाजार भी पूरी तरह से सजे हुए हैं और महिलाएं और पुरूष वहां खरीदारी कर रहे हैं।

ये आलम तब है जब अफगानिस्तान में अब तक कोविड-19 के 7 हजार मामले सामने आ चुके हैं और इस बीमारी से 170 लोगों की मौत भी हो चुकी है, उसके बावजूद बाजारों में शारीरिक दूरी के नियम का पालन करता कोई नहीं दिखता है। 

उधर रूस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है जबकि मरने वालों की संख्या 2 हजार से ऊपर पहुंच गई है। नेशनल कोरोना वायरस रेस्पोंस सेंटर की तरफ से बताया गया है कि देश में 24 घंटों में कोरोना के 8 हजार 5 सौ नए मामलों की पुष्टि की गई है। नेशनल रेस्पोंस सेंटर ने बुधवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि देश में 8,500 नए मामलों के साथ रूस में संक्रमितों की संख्या तीन लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।

बता दें कि रूस दुनियाभर में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाला दूसरा देश है। यहां अभी तक 3 लाख 8 हजार 7 सौ 5 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की जा चुकी है। पहले नंबर पर अमेरिका है जहां संक्रमितों का आंकड़ा 15 लाख से ज्यादा है। यहां मरने वालों की संख्या 90 हजार को पार कर चुकी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK