Move to Jagran APP

Nepal Plane Crash: काठमांडू से पोखरा जा रहा विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पांच भारतीयों समेत 68 यात्रियों की मौत

Nepal Aircraft Crash नेपाल के पोखरा में यात्री विमान दुर्घटनागस्त हो गया है। यह विमान 72 सीटों वाला बताया जा रहा है। बता दें कि इस विमान हादसे में अब तक 68 लोगों की मौत हुई है। वहीं मौके पर बचाव कर्मी भी मौजूद हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Sun, 15 Jan 2023 11:31 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 11:07 PM (IST)
Nepal Plane Crash: काठमांडू से पोखरा जा रहा विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, पांच भारतीयों समेत 68 यात्रियों की मौत
Nepal Aircraft Crash: नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त (फोटो एएफपी)

काठमांडू, पीटीआई। नेपाल की राजधानी काठमांडू से पर्यटन नगरी पोखरा जा रहा एक यात्री विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार पांच भारतीयों समेत 68 लोगों की मौत हो गई। यति एयरलाइंस का दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान लैंडिंग से चंद मिनट पहले पहाड़ी से टकराकर आग के गोले में तब्दील हो गया। विमान का काफी हिस्सा सेती नदी के तट पर जा गिरा। दुर्घटनाग्रस्त विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। हादसे की वजह विमान में तकनीकी खराबी बताई जा रही है। विमान में 15 विदेशी नागरिक भी सवार थे। इनमें पांच भारतीय, चार रूसी, दो कोरियाई के अलावा आस्ट्रेलिया, फ्रांस, अजेंटीना, इजराइल के एक-एक नागरिक थे।

prime article banner

पीएम मोदी ने विमान दुर्घटना में लोगों की मौत पर जताया शोक

मालूम हो कि यह तीन दशकों में नेपाल में हुई सबसे बड़ी दुर्घटना है। इससे पहले 1992 में काठमांडू में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान के लैंडिंग से पहले दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार सभी 167 लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच घटना की जांच के लिए नेपाल सरकार ने पांच सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है। इसके अलावा नेपाल में 16 जनवरी को एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। उधर, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक जताया है।

दुर्घटनास्थल से 68 शव बरामद

नागर विमानन प्राधिकरण नेपाल (सीएएएन) ने बताया कि विमान ने काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सुबह 10:33 पर उड़ान भरी थी। उतरने से कुछ समय पहले पोखरा में पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सीएएएन की सर्च एंड रेस्क्यू को आर्डिनेशन कमेटी के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक दुर्घटनास्थल से 68 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि चार और शवों को बरामद करने के प्रयास जारी हैं।

विमान में पांच भारतीय भी थे सवार

येती एयरलाइंस के एक अधिकारी ने बताया कि पांच भारतीयों की पहचान अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा (22), अनिल कुमार राजभर (27), सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल (35) के रूप में हुई है। इनमें से पहले चारों उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के रहने वाले थे और आपस में दोस्त थे। यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि अभी तक किसी के जीवित बचने की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि पोखरा में मौसम बिल्कुल ठीक था और विमान का इंजन भी अच्छी स्थिति में था। उन्होंने कहा कि हम नहीं जानते कि आखिर हवाई जहाज को हुआ क्या?

देर शाम रोका गया सर्च अभियान

इस बीच नेपाल पुलिस ने बताया कि विमान में लगी आग पर काबू पाने के लिए बेहद मुश्किल आई, क्योंकि दमकल उस खाई तक नहीं पहुंच सकी जहां दुर्घटना हुई थी। सर्च अभियान देर शाम रोक दिया गया। अब सोमवार सुबह फिर से शुरू किया जाएगा। मालूम हो कि नेपाल का एयरलाइन व्यवसाय सुरक्षा संबंधी चिंताओं और कर्मचारियों के अपर्याप्त प्रशिक्षण से जूझ रहा है। अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की सुरक्षा चिंताओं के बाद यूरोपीय संघ ने 2013 में नेपाल को उड़ान सुरक्षा ब्लैकलिस्ट में डाल दिया था।

 

एक जनवरी, 2023 को हुआ था पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

नेपाल में पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन दो सप्ताह पहले देश के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' द्वारा किया गया था और इसका निर्माण चीन की सहायता से किया गया था। इसके लिए चीन ने कम ब्याज दर पर 21.59 करोड़ डालर का ऋण दिया था। अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला की पृष्ठभूमि में निर्मित हवाई अड्डे का आधिकारिक उद्घाटन एक जनवरी, 2023 को किया गया था। यह महत्वपूर्ण परियोजना चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) सहयोग का हिस्सा थी।

IndiGo Flight: इंडिगो की मदुरै-दिल्ली फ्लाइट में यात्री के मुंह से निकला खून, इमरजेंसी लैंडिंग के बाद मौत

जेटस्टार के विमान की जापान में आपात लैंडिंग, फ्लाइट में बम होने की मिली थी सूचना; 5 लोग हुए घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.