ताइपे, रायटर। म्यांमार में हिंसा का दौर खत्म नहीं हो रहा है। ताजा घटना में एक पार्सल बम विस्फोट होने से पांच लोगों की मौत हो गई। विस्फोट में नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) के सांसद की मौत हो गई है। मरने वालों में तीन पुलिस अधिकारी भी हैं, जो लोकतंत्र समर्थकों के आंदोलन में शामिल हैं। इधर चीन के संयुक्त राष्ट्र में राजदूत ने कहा है कि म्यांमार गृह युद्ध की ओर बढ़ रहा है।

पार्सल बम विस्फोट की घटना म्यांमार के दक्षिणी क्षेत्र के बेगो में हुई। यहां पर तीन बम धमाके हुए, इनमें से एक पार्सल बम घर में फटा। इसमें क्षेत्रीय सांसद सू क्यू की मौत हो गई। उनके साथ तीन पुलिस अधिकारियों की भी जान गई है।

मामले पर सेना के प्रवक्ता ने कोई जानकारी नहीं दी है। म्यांमार के सीमावर्ती क्षेत्रों में विद्रोही भी सक्रिय हो गए हैं। इन्हीं विद्रोहियों पर पिछले दिनों दो हवाई अड्डों पर हमले का आरोप है। अब इन विद्रोहियों ने कहा है कि उन्होंने म्यांमार की सेना के एक हेलीकॉप्टर को उड़ा दिया है।

एक अन्य सूचना फेसबुक पेज पर दी गई है कि चिन राज्य की सीमा पर विद्रोहियों ने चार सैनिकों की हत्या कर दी और आठ सैनिक घायल किए हैं। इस पर भी सेना ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जुन ने कहा है कि म्यांमार के हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। यहां कूटनीतिक प्रयास तेज करने की आवश्यकता है। तुरंत ही कदम नहीं उठाए गए तो म्यांमार में गृह युद्ध हो सकता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप