गाजा सिटी, एपी। यरुशलम की अल अक्सा मस्जिद पर जुमे की नमाज से शुरू हुआ संघर्ष अब इजरायल और फलस्तीनियों के बीच युद्ध में तब्दील होता जा रहा है। दोनों तरफ से लगातार राकेट दागे जा रहे हैं। हमले में इजरायल में एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई है। वहीं गाजा पट्टी पर इजरायल के हमले में मरने वालों की संख्या 28 पहुंच गई है। इसमें 10 बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। इजरायली सेना का कहना है कि हमले में कम से कम 16 आतंकी मारे गए हैं।

इजरायली सेना ने कहा- हमास ने दो सौ राकेट दागे, केरल की सौम्या संतोष की मौत

इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कोनरिकस के अनुसार हमास ने लगभग दो सौ राकेट दागे हैं। इनमें से एक राकेट इजरायल के शहर अश्कलोन में इमारत पर गिरा। इस हमले से केरल की रहने वाली सौम्या संतोष की मौत हो गई। सौम्या 80 वर्षीय इजरायली महिला की केयर टेकर थी। रॉकेट हमले में इजरायली महिला ने भी जान गंवा दी।

नेतन्याहू ने गाजा पट्टी पर हमले और तेज करने का लिया फैसला

ताजा टकराव में इजरायल में किसी मौत का यह पहला मामला है। इन मौतों के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी पर हमले और तेज करने का फैसला किया है।

फलस्तीन व इजरायल के बीच युद्ध में तब्दील होता जा रहा जुमे की नमाज से शुरू हुआ संघर्ष

यरुशलम में अल अक्सा मस्जिद के निकट इजरायली पुलिस और फलस्तीनियों के बीच संघर्ष में अब तक सात सौ लोग घायल हुए हैं। पांच सौ घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राष्ट्रपति अब्बास ने की विश्व समुदाय से यरुशलम में मुस्लिम-ईसाई हिंसा को रुकवाने की अपील

पूर्वी यरुशलम में संघर्ष के मामले को फलस्तीन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यरुशलम में मुस्लिम और ईसाइयों के बीच हिंसा को रुकवाने की अपील की है। अरब लीग के महासचिव अहमद अबुल घेइत ने गाजा पट्टी पर इजरायल के हमलों की निंदा की है।

इजरायल दक्षिणी सीमा पर तैनात कर रहा है हजारों सैनिक

इजरायल सीमा पर सेना की तैनाती बढ़ा रहा है। इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज ने रिजर्व में रहने वाले पांच हजार सैनिकों की तत्काल तैनाती का आदेश दिया है। इजरायल ने अपनी नेशनलिस्ट फ्लैग परेड के रूट को भी परिवर्तित कर दिया है।

वीडियो कॉल पर बात कर रही थी सौम्या

हमास के रॉकेट हमले में जान गंवाने वाली केरल की 31 वर्षीय सौम्या उस समय अपने पति संतोष से वीडियो कॉल पर बात कर रही थी। तभी जोर के धमाके के साथ कॉल कट गई। संतोष के भाई साजी ने बताया कि तुरंत उन लोगों ने वहां काम करने वाली अन्य महिला से बात की, जिससे उन्हें घटना का पता चला। इडुकी जिले की सौम्या सात साल से इजरायल में काम कर रही थी।