Move to Jagran APP

मलेशिया में भी फर्जी लाइसेंस में फंसे पाकिस्तानी पायलट, मामला उजागर होने पर किए गए निलंबित

सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ मलेशिया (CAAM) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि सभी विदेशी पायलटों के दस्तावेजों के मूल्यांकन के बाद यह फैसला लिया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 07:38 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 08:32 PM (IST)
मलेशिया में भी फर्जी लाइसेंस में फंसे पाकिस्तानी पायलट, मामला उजागर होने पर किए गए निलंबित
मलेशिया में भी फर्जी लाइसेंस में फंसे पाकिस्तानी पायलट, मामला उजागर होने पर किए गए निलंबित

कुआलालंपुर, रायटर। मलेशिया में भी पाकिस्तानी पायलटों से जुड़ा फर्जी लाइसेंस का मामला उजागर हुआ है। यह मामला सामने आने के बाद कई पाकिस्तानी पायलटों को निलंबित कर दिया गया है।

loksabha election banner

सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ मलेशिया (CAAM) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि सभी विदेशी पायलटों के दस्तावेजों के मूल्यांकन के बाद यह फैसला लिया गया है। जिन पायलटों पर कार्रवाई की गई है, वे फ्लाइंग स्कूलों, क्लबों और प्रशिक्षण संगठनों में कार्यरत हैं। सीएएएम ने बताया कि मलेशिया में पाकिस्तानी पायलटों की संख्या 20 से कम है। जबकि राष्ट्रीय विमानन कंपनी मलेशिया एयरलाइंस ने कहा कि उसके पास कोई पाकिस्तानी पायलट नहीं है।

बता दें कि पाकिस्तान ने गत हफ्ते संदिग्ध लाइसेंस को लेकर मुल्क के करीब एक तिहाई पायलटों को काम पर आने से रोक दिया था। पाकिस्तान में कुल 860 पायलट कार्यरत हैं। इनमें से 107 विदेशी एयरलाइंस के लिए काम करते हैं। लाइसेंस धोखाधड़ी का मामला सामने आने पर कई देशों ने चिंता जाहिर की है। इसी चिंता के चलते यूरोपीय यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने यूरोप के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ानों पर छह माह के लिए रोक लगा दी है।

यूरोपीय यूनियन ने भी लगाई रोक

वहीं, इसके पहले यूरोपीय यूनियन (EU) ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) की उड़ानों पर छह महीने के लिए रोक लगा दी है। इसके बाद पाकिस्तान ने यूरोपीय देशों के लिए पीआइए की सेवा ठप करने की घोषणा की है।

यूरोपीय यूनियन एयर सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) ने कहा है कि पीआइए विमानों का निलंबन एक जुलाई से प्रभावी होगा। यूरोपियन यूनियन एयर सेफ्टी एजेंसी ने यह फैसला 262 पाकिस्तानी पायलटों को फर्जी घोषित करने के बाद लिया गया जिनके लाइसेंस को लेकर देश के विमानन मंत्री ने 'संदिग्ध' करार दिया था। पीआइए इसके खिलाफ अपील कर सकती है। एयरलाइंस ने कहा कि ईएएसए की चिंताओं को दूर करने की कोशिश की जा रही है। फैसले के खिलाफ अपील करने जैसे कदम भी उठाए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.