पेरिस, रायटर।  यूरोप में कोरोना संक्रमण के तेज प्रसार पर रोक लगती नजर नहीं आ रही है। यूरोप के सभी प्रमुख देशों में तेजी से संक्रमण फैल रहा है। फ्रांस में शनिवार को तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आए वहीं ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा डेढ़ लाख को पार कर गया है।

फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 3,03,669 नए मामले सामने आए हैं। ब्रिटेन में 1,46,390 नए मामले मिले हैं और 313 मौतें हुई हैं। ब्रिटेन में अब तक 1,50,057 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले एक हफ्ते में 12 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं और 1,271 मौतें हुई हैं।

इटली में भी शनिवार को 1,97,552 नए संक्रमित मिले हैं और 184 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले 1,08,304 संक्रमित मिले थे और 223 लोगों की जान गई थी। स्पेन में 90 हजार से अधिक नए मामले पाए गए हैं। इनको मिलाकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख को पार कर गया है। वहीं, 89,934 लोगों की अब तक संक्रमण के चलते मौत भी हो चुकी है।

अमेरिका में हर दिन औसतन 7 लाख कोरोना और ओमिक्रोन के केस मिल रहे हैं। शुक्रवार को अमेरिका में एक बार फिर सबसे ज्यादा 8.49 लाख केस मिले हैं। हालात इस कदर खराब हो रहे हैं कि अब देश में सरकारी कर्मचारियों की कमी भी साफ नजर आने लगी है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना और ओमिक्रॉन की वजह से देश में प्रशासनिक ढांचा कमजोर होने लगा है। पुलिस, फायर ब्रिगेड, बस ड्राइवर्स और दूसरी पब्लिक सर्विस गंभीर रूप से प्रभावित हो रही हैं।

अमेरिका के अस्पतालों में बढ़े मरीज

अमेरिका में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इस समय अस्पतालों में मरीजों की संख्या 1.23 लाख है जो पिछले साल 1.32 लाख की तुलना में कुछ ही कम है। जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं जल्द ही मरीजों की संख्या इसे पार कर सकती है, क्योंकि रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि अभी ओमिक्रोन का पीक आना बाकी है।

Edited By: Monika Minal