सिडनी, रायटर। आस्ट्रेलिया में कोरोना एक घातक स्थिति में पहुंच चुका है। लगातार मामलों में हो रही वृद्धि से स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव गहराता जा रहा है। वहीं ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों में भारी उछाल से देश गंभीर स्थिति में है। कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अपने चरम पर है। तेजी से बढ़ते ओमिक्रोन मामलों के कारण मंगलवार को अस्पताल में भर्ती होने वालों का दर रिकार्ड स्तर पर बरकरार रहा। भले ही दैनिक संक्रमण के मामलों में कमी आई हो लेकिन देश कोरोना वायरस के प्रकोप से अब तक के सबसे खराब दौर से निपट रहा है।

अस्पतालों में ओमिक्रोन वैरीएंट के बढ़ रहे हैं मामले

महामारी से जूझ रहे आस्ट्रेलिया पर संकट के बादल छटने का नाम नहीं ले रहे। वही कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमीक्रोन पूरे देश में तेजी से फैल रहा है। अस्पतालों में भर्ती होने वाले नए मामले ज्यादातर ओमिक्रोन वैरिएंट के दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले गुरुवार को राष्ट्र के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 57 मौतें दर्ज की गई थी, जो अब कुल 77 हो गईं हैं।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 24 घंटों में सोमवार रात 8 बजे तक 29,830 नए मामले दर्ज किए हैं। NSW के अस्पतालों में 2,850 लोग वायरस से पीड़ित हैं, जबकि एक दिन पहले यह आंकड़ा 2,776 पर था।

वहीं पड़ोसी राज्य विक्टोरिया ने मंगलवार को अस्पतालों में 'कोड ब्राउन' घोषित किया है, जो आमतौर पर छोटी अवधि की आपात स्थितियों के लिए लागू किया जाता है। आपको बता दें कि विक्टोरिया ने मंगलवार को 20,180 नए कोविड 19 के मामलों सहित 22 मौतों की सूचना दी, जिसमें अस्पतालों में 1,152 लोग भर्ती हैं।

प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने कहा

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने मीडिया से हुई बातचीत के दौरान कहा, 'आज का दिन हमारे राज्य के लिए बहुत कठिन दिन है,' उन्होंने मीडिया ब्रीफिंग में राज्य ने 36 मौतों की सूचना दी। और बताया कि NSW में मरने वालों में से केवल चार ने ही अपना बूस्टर शाट लिया था। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों से आग्रह किया कि वें लोगों को जल्दी अपनी तीसरी खुराक लेने के लिए प्रेरित करें।

NSW के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरी चैंट ने कहा

NSW के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरी चैंट ने कहा मरने वाले 36 लोगों में से 33 लोगों ने ही टीकाकरण की दोनों खुराक ली थी। उन्होंने लोगों से जल्द से जल्द बूस्टर खुराक लेने के लिए कहा। केरी चैंट ने बताया कि

ओमिक्रोन के लिए, हम जानते हैं कि सुरक्षा कम है और हमें इसके लिए उच्च स्तर की सुरक्षा प्राप्त करना आवश्यक है, जो बूस्टर डोज से प्राप्त हो सकती है। 

Edited By: Ashisha Rajput