Move to Jagran APP

Regional Security Conference: अफगानिस्तान के साथ रहा है भारत और हमेशा रहेगा, दुशांबे में बोले NSA डोभाल

अफगानिस्तान के हालात को लेकर दुशांबे में जुटे कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने अहम चर्चा की। बैठक में एनएसए अजित डोभाल भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 12:41 PM (IST)
Regional Security Conference: अफगानिस्तान के साथ रहा है भारत और हमेशा रहेगा,  दुशांबे में बोले NSA डोभाल
अफगानिस्तान को लेकर दुशांबे में बैठक में शामिल हुए अजित डोभाल

दुशांबे, एएनआइ। अफगानिस्तान में अशांति के मुद्दे पर चर्चा के लिए तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में कई देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जुटे हैं। भारत के एनएसए अजित डोभाल भी शुक्रवार को दुशांबे में हुई इस अहम बैठक में शामिल हुए। डोभाल के अलावा तजाकिस्तान, रूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गीस्तान और चीन के एनएसए ने इस वार्ता में हिस्सा लिया।

loksabha election banner

अफगानिस्तान के मुद्दे पर हुई चर्चा

एएनआइ के सूत्रों के मुताबिक, एनएसए ने अफगानिस्तान और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए तरीके खोजने की आवश्यकता पर जोर डाला।

क्या बोले अजित डोभाल?

बैठक में शामिल हुए डोभाल ने भारत का पक्ष रखा। डोभाल ने कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा है। उन्होंने बताया कि अगस्त 2021 के बाद भारत पहले ही 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की प्रतिबद्धता में से 17,000 मीट्रिक टन गेहूं, कोवैक्सिन की 5 लाख खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और सर्दियों के कपड़ों के साथ-साथ 60 मिलियन खुराक दे चुका है।

उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। NSA ने समाज के सभी वर्गों के बीच सहयोग करने में भी भारत की अहम भूमिका रही है। बैठक में महिला के अधिकारों पर जोर देते हुए डोभाल ने कहा, 'समाज के भविष्य के लिए महिलाओं और युवाओं की भूमिका अहम है।' लड़कियों की शिक्षा व रोजगार के प्राविधान ही उत्पादन को सुनिश्चित करेंगे और विकास को बढ़ाएंगे। इसका सकारात्मक सामाजिक प्रभाव भी होगा साथ ही युवाओं के बीच कट्टरवादी विचारधारा को भी खत्म करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.