कोलंबो, एजेंसी । राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शनिवार को यहां श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे से मुलाकात की। श्रीलंका में उन्‍होंने राष्ट्रीय सुरक्षा, खुफिया जानकारी साझा करने और समुद्री सुरक्षा पर द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने पिछले साल नवंबर में राजपक्षे की आधिकारिक भारत यात्रा के दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के तुरंत बाद मुलाकात की थी। राजपक्षे ने एक ट्वीट में कहा क‍ि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से आज बेहद सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा, खुफिया सूचनाओं की साझेदारी, नौवहन सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने जैसे कुछ प्रमुख बिंदुओं पर इस दौरान चर्चा हुई।

डोभाल की कोलंबो यात्रा इसलिए अहम है क्‍यों कि अगने सप्‍ताह श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे भारत के दौरे पर होंगे। अजित डोभाल का यह दौरा श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणवर्धने की पिछले सप्‍ताह हुई भारत यात्रा के बाद हो रहा है, जिसमें आपसी सहयोग के कई मुद्दों पर चर्चा की गई थी। राजपक्षे ने कहा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल के साथ बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में चर्चा हुई। इसका मकसद राष्ट्रीय सुरक्षा, खुफिया जानकारी, समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना था। इस दौरान दोनों नेताओं ने आर्थिक एवं रणनीतिक सहयोग पर चर्चा की। इस दौरान दाेनों नेताओं के बीच प्रस्‍तावित भारत की सात बड़ी परियोजनाओं पर चर्चा हुई।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस