Move to Jagran APP

अब खाना खाते समय भी लगा सकते हैं Mask, पढ़ें इजरायल कंपनी के इस गजब मुखौटे के बारे में

कंपनी ने कहा कि वह इस महीने के भीतर मुखौटा का निर्माण शुरू करने की योजना बना रही है और उसने पहले ही पेटेंट प्रस्तुत कर दिया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 04:23 PM (IST)
अब खाना खाते समय भी लगा सकते हैं Mask, पढ़ें इजरायल कंपनी के इस गजब मुखौटे के बारे में
अब खाना खाते समय भी लगा सकते हैं Mask, पढ़ें इजरायल कंपनी के इस गजब मुखौटे के बारे में

यरूशलम, रॉयटर्स। इजरायली इन्वेंटर्स (आविष्कार करनेवाला) ने कोरोना वायरस से हर समय सुरक्षित रहने के लिए एक रिमोट कंट्रोल मास्क विकसित किया है। इससे भोजन करते समय मास्क उतारने की जरूरत नहीं होगी। बताया गया कि ऐसे मास्क के साथ अगर आप रेस्तरां में या भीड़ भाड़ वाली जगहों पर खाना खाने जाते हैं तो वह कम जोखिम भरा होगा। मास्क में होठों के ऊपर जगह दी गई है ताकि भोजन को आराम से मुंह में डाला जा सके। हालांकि, बताया गया कि इस प्रकिया को आइसक्रीम या सॉस के साथ निभाए जाने से गड़बड़ हो सकती है।

loksabha election banner

Avipipus Patents and Inventions के उपाध्यक्ष Asaf Gitelis ने मंगलवार को टेल अवीव में अपने कार्यालयों में डिवाइस का प्रदर्शन करते हुए कहा, 'मास्क को हाथ रिमोट से खोला जा सकता है या फिर जब खाना नजदीक आ रहा होगा तो मास्क खुद बे खुद खुल जाएगा। तब आप खा सकते हैं, आनंद ले सकते हैं, पी सकते हैं और जब आप कांटा बाहर निकालेंगे तो वह मास्क बंद हो जाएगा और आप वायरस और आपके साथ बैठे अन्य लोगों से ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।'

कंपनी ने कहा कि वह इस महीने के भीतर मुखौटा का निर्माण शुरू करने की योजना बना रही है और उसने पहले ही पेटेंट प्रस्तुत कर दिया है। कंपनी ने कहा कि यह मास्क लगभग 250 रुपये तक भेजा जाएगा। वहीं, तेल अवीव में एक जूस बार के बाहर, रॉयटर्स ने ग्राहकों को ऐसे मास्क के बारे में बताया, वीडियो दिखाई, जिसके बाद लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आई।

32 साल के स्नातक छात्र ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह ऐसा मास्क जरूरी है। मैं खाने के दौरान भी इसे पहन सकता हूं।' लेकिन 29 साल के संगीतकार रॉन सिल्बरस्टीन ने एक आइसक्रीम कोन को खाते हुए कहा, 'मुझे नहीं लगता कि यह मुखौटा इस तरह की आइसक्रीम पकड़ सकता है, यह सभी पर टपकता है। मैं खाते हुए इसे पहनना नहीं चाहूंगा।' बता दें कि नोवल कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बाद इजरायल ने अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से खोल दिया है। हालांकि, रेस्तरां केवल टेकआउट के लिए ही खुले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.