Move to Jagran APP

अब कैलिफोर्निया के लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट के जंगलों में 17.4 वर्ग किलोमीटर इलाके में लगी आग

कैलिफोर्निया के जंगलों में सोमवार को अचानक से आग लग गई। तेज हवा की वजह से आग ने कुछ ही देर में भयंकर रूप धारण कर लिया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 12:46 PM (IST)
अब कैलिफोर्निया के लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट के जंगलों में 17.4 वर्ग किलोमीटर इलाके में लगी आग
अब कैलिफोर्निया के लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट के जंगलों में 17.4 वर्ग किलोमीटर इलाके में लगी आग

कैलिफोर्निया, स्पेशल डेस्क। अमेजन के जंगलों में लगी आग के बाद अब कैलिफोर्निया के लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट के जंगलों में भयंकर आग लग गई है। ये आग 17.4 वर्ग किलोमीटर के इलाके में फैली हुई है। हवा तेज होने के कारण आग पर काबू पाने में समस्या हो रही है। कैलिफोर्निया के फायर डिपार्टमेंट के 600 कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं मगर फिलहाल इस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। हेलीकॉप्टर से आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

दो घंटे में आग ने भयानक रूप लिया 

बताया जाता है कि सोमवार को लॉस पड्रेस नेशनल फॉरेस्ट में विस्फोट हुआ। इसके बाद लॉस एंजिल्स के उत्तर में दो घंटे की ड्राइव पर सांता बारबरा और गोलेटा के शहरों के बगल में लगभग 17.4 वर्ग किलोमीटर (1,740 हेक्टेयर) जमीन जल गई और आग ने व्यापक रूप ग्रहण कर लिया। हवा तेज चलने की वजह से आग बढ़ती चली गई और इसके आसपास के हजारों घरों रहने वाले लोग परेशान हो गए। आग के बढ़ते रूप को देखते हुए अब इस जंगल के आसपास रहने वाले हजारों लोगों को इलाका छोड़ने के लिए कहा गया है। उनको सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। 

हेलीकॉप्टर से गिराया जा रहा पानी और केमिकल 

फायर डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि आग को बुझाने के लिए डिपार्टमेंट की ओर से हेलीकॉप्टर और फिक्स्ड विंग विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इन हेलीकॉप्टरों और विमानों का इस्तेमाल करके आग बुझाने की कोशिश की जा रही है, उम्मीद है कि जल्द ही इस पर काबू पा लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि यदि हवा की गति थोड़ी कम हो जाए तो आग पर जल्द काबू पाया जा सकता है। हवा तेज होने की वजह से आग भी तेजी से फैलती जा रही है। 

भारी बारिश की उम्मीद 

अधिकारियों ने कहा कि गुफा में आग अभी तक नहीं लगी है। इलाके में भारी बारिश की उम्मीद बनी हुई है। सांता बारबरा काउंटी के शेरिफ बिल ब्राउन ने कहा कि करीब 4,000 स्थानीय लोग जो आग लगने के बाद यहां से भाग गए थे, अब उनको इलाके में अपने-अपने घरों में लौटने की अनुमति दी जा रही है। जब आग लगी थी, उस दौरान बड़े पैमाने पर इलाके में बिजली की सप्लाई बंद कर दी गई थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.