Move to Jagran APP

नाटो के जेट‍ विमानों में प्रश‍िक्षण ले सकेंगे यूक्रेन के पायलट, ब्रिटेन दौरे पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की डील

यूरोपीय संघ के एक राजनयिक ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की गुरुवार को ब्रसेल्स की यात्रा करेंगे जहां यूरोपीय संघ एक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है। आपको बता दें कि यूनाइटेड किंगडम यूक्रेन की सहायता के लिए सबसे पहले आने वाले देशों में से एक था।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 08 Feb 2023 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 06:48 PM (IST)
नाटो के जेट‍ विमानों में प्रश‍िक्षण ले सकेंगे यूक्रेन के पायलट, ब्रिटेन दौरे पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की डील
यूरोपीय संघ के एक राजनयिक ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की गुरुवार को ब्रसेल्स की यात्रा करेंगे

कीव, रॉयटर्स। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को ब्रिटेन का दौरा किया। उन्होंने अपनी इस यात्रा में रूस के खिलाफ चल रहे युद्ध में सैन्य सहायता की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने उन्नत नाटो लड़ाकू विमानों पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने का संकल्प लिया, जो पश्चिमी सैन्य समर्थन में एक बड़ा प्रतीकात्मक कदम था। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल 24 फरवरी से शुरु हुए युद्ध के बाद यह राष्ट्रपति जेलेंस्की की दूसरी विदेश यात्रा है।

loksabha election banner

यूरोपीय संघ एक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जेलेंस्की

यूरोपीय संघ के एक राजनयिक ने कहा कि राष्ट्रपति जेलेंस्की गुरुवार को ब्रसेल्स की यात्रा करेंगे, जहां यूरोपीय संघ एक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है।' आपको बता दें कि यूनाइटेड किंगडम यूक्रेन की सहायता के लिए सबसे पहले आने वाले देशों में से एक था।

जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा

जेलेंस्की ने स्टेनस्टेड एयरपोर्ट पर अपने और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की तस्वीर के साथ एक सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसमें उन्होंने कहा कि आज मैं लंदन में व्यक्तिगत रूप से ब्रिटिश लोगों को उनके समर्थन के लिए और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद देता हूं।

पीएम ऋषि सुनक ने कहा

राष्ट्रपति जेलेंस्की यात्रा के दौरान किंग चार्ल्स III से मिलने, संसद को संबोधित करने और ब्रिटेन में यूक्रेनी सैनिकों के प्रशिक्षण का दौरा करने वाले थे। वहीं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति जेलेंस्की की ब्रिटेन यात्रा उनके देश के साहस, दृढ़ संकल्प, लड़ाई और हमारे दोनों देशों के बीच अटूट दोस्ती का एक वसीयतनामा है।'

रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा : ब्रिटेन

सुनक के कार्यालय ने रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा की है। साथ ही साथ कीव को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति में तेजी लाने की योजना भी बनाई है। पहली बार, यूक्रेन की वायु सेना और मरीनों को अब ब्रिटिश प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कार्यालय ने कहा, 'प्रशिक्षण सुनिश्चित करेगा कि पायलट भविष्य में परिष्कृत नाटो-मानक लड़ाकू जेट विमानों को उड़ाने में सक्षम होंगे।' बयान में प्रशिक्षण के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई थी, और ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा है कि पायलटों को ब्रिटिश जेट उड़ाना सिखाने में वर्षों लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें- कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: आलिया भट्ट और उनकी बेटी के नाम से वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.