Move to Jagran APP

आयरिश आतंकी समूह ने पत्रकार मैकी की हत्या के लिए माफी मांगी

उत्तरी आयरलैंड में इस समय राजनीतिक दल दो पक्षों में बंटे हुए हैं। एक वर्ग उन लोगों का समर्थन करता है जो आयरलैंड को ब्रिटेन से अलग करने के पक्ष में हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 04:53 PM (IST)
आयरिश आतंकी समूह ने पत्रकार मैकी की हत्या के लिए माफी मांगी
आयरिश आतंकी समूह ने पत्रकार मैकी की हत्या के लिए माफी मांगी

बेलफास्ट, रायटर। आतंकी आयरिश नेशनलिस्ट समूह न्यू आइआरए ने पत्रकार लायरा मैकी की हत्या के लिए माफी मांगी है। समूह ने पहली बार माना है कि उसके एक सदस्य ने पत्रकार की हत्या की। आयरलैंड के अखबार आयरिश न्यूज ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अखबार ने कहा कि समूह ने सोमवार की रात भेजे बयान में मैकी की मौत को दुखद बताया है और उनके पार्टनर, परिवार और मित्रों से माफी मांगी है।

loksabha election banner

यह समूह उत्तरी आयरलैंड के 1998 के शांति समझौते का विरोध करता है। समूह ने कहा है कि लंदनडेरी इलाके में 29 वर्षीय पत्रकार की मौत गुरुवार रात अशांति के दौरान दुश्मन ताकतों के साथ खड़े होने के दौरान हुई थी। पुलिस ने बताया कि रेड के दौरान एक आतंकी ने पुलिस अधिकारियों पर फायरिंग कर दी, जिसमें मैकी को भी गोली लग गई थी।

बाद में अस्पताल में मैकी की मौत हो गई थी। उत्तरी आयरलैंड के 1998 के शांति समझौते के बाद से अधिकांश आतंकवादी समूहों को निरस्त्र कर दिया गया है। न्यू आइआरए समेत कुछ छोटे-छोटे समूह अभी भी सक्रिय हैं और समझौते का विरोध कर रहे हैं। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि उसने पत्रकार की हत्या के मामले में 57 वर्षीय एक महिला को गिरफ्तार किया है।

इससे पहले पुलिस ने 18 और 19 साल के दो युवकों को भी गिरफ्तार किया था, जिन्हें बाद में रिहा कर दिया गया। लगभग तीन दशक की हिंसा के बाद आयरलैंड में शांति समझौते के बाद शांति स्थापित हुई थी। मैकी दशकों की हिंसा के दौरान लापता हुए युवकों पर एक किताब भी लिख रही थीं।

मैकी की हत्या और इससे पहले जनवरी में कार बम विस्फोट के बाद यह आशंका जताई जाने लगी है कि छोटे-छोटे आतंकी समूह यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने को लेकर पैदा हुए राजनीतिक तनाव का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.