Move to Jagran APP

कोरियाइ देशों के बीच परमाणु निस्त्रीकरण और शांति बहाली पर चर्चा

उत्तर कोरियाइ देशों के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता जारी। पहले चरण की वार्ता में दोनों देशों के बीच शांति बहाली और परमाणु निस्त्रीकरण को लेकर चर्चा हुई।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 08:39 AM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 01:54 PM (IST)
कोरियाइ देशों के बीच परमाणु निस्त्रीकरण और शांति बहाली पर चर्चा
कोरियाइ देशों के बीच परमाणु निस्त्रीकरण और शांति बहाली पर चर्चा

सियोल, द.कोरिया (एएनआइ)। आज का दिन पूरी दुनिया के लिए ऐतिहासिक है। करीब 6 दशक बाद कोई उत्तर कोरियाई नेता सीमा लांघकर दक्षिण कोरिया की सीमा पहुंचा है। परमाणु हथियारों और मिसाइलों की धमकी देने वाले उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने आज (शुक्रवार) सीमा पार करके दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून से मुलाकात की। ऐतिहासिक शिखर वार्ता में शिरकत करने के लिए किम जोंग ने सीमा पार की। इस बीच दोनों देशों के बीच वार्ता जारी है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में दोनों देशों के बीच शांति बहाली और परमाणु निस्त्रीकरण को लेकर चर्चा हुई। 

loksabha election banner

बता दें कि दक्षिण कोरिया में पहली बार अंतर कोरियाइ शिखर सम्मेलन हो रहा है। जिसके लिए किम जोंग देश की सीमा पार करके दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं। किम जोंग 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति के बाद दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखने वाले पहले उत्तर कोरियाई शासक हैं।

ऐतिहासिक वार्ता के लिए पार की सीमा

ऐतिहासिक अंतर कोरियाई सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग ने पैदल ही सीमा पार की। जहां उनके स्वागत के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून खड़े थे। दोनों नेताओं ने गर्मजोशी से एक-दूसरे से हाथ मिलाया। जानकारी के मुताबिक स्थानीय समयानुसार करीब 10:30 बजे शिखर वार्ता शुरू हो गई है। वार्ता खत्म होने के बाद दोनों पक्ष संयुक्त बयान जारी करेंगे। बैठक खत्म होने के बाद शाम 6.30 बजे एक भोज का आयोजन किया जाएगा, जिसमें किम जोंग उन के साथ उनकी पत्नी री सोल जू  भी हिस्सा लेंगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने किम का स्वागत करते हुए अंतरराष्ट्रीय रेखा को पार करने से पहले कहा कि मैं आपसे मिलकर खुश हूं। वहीं, किम जोंग-उन ने भी गेस्ट बुक मैसेज में कहा कि एक नए इतिहास की शुरुआत हुई है।

इन मुद्दों पर होगी बात

दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, शांति समझौता, अंतर कोरिया संबंधों में सुधार और परमाणु निस्त्रीकरण जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से बात होगी। उत्तर कोरियाई नेता का स्वागत करने के लिए विशेष तैयारियां की गई है। जहां एक आधिकारिक समारोह में दोनों नेता संयुक्त रूप से दक्षिण कोरियाई सम्मान गार्ड का निरीक्षण करेंगे। वहीं, स्थानीय समयानुसार शाम 6:30 बजे करीब भोज में शामिल होंगे। बता दें कि यह तीसरा अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन है, लेकिन दक्षिण कोरिया में पहली बार हो रहा है। आपको बता दें कि किम जोंग अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी जल्द मुलाकात करने वाले हैं। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात के लिए तीन या चार संभावित तारीखों पर विचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.