Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के संकेतों के बीच समुद्र की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया की सेना का दावा

North Korea Missile Testing उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के संकेतों के बीच समुद्र की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी है। यह प्रक्षेपण अकेले 2022 में उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रक्षेपण का 18 वां दौर था।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 05 Jun 2022 06:44 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 10:05 AM (IST)
उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण के संकेतों के बीच समुद्र की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया की सेना का दावा
उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण (फोटो-सोशल मीडिया)

सियोल, एपी। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। प्योंगयांग ने रविवार को कुल आठ छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना का हवाला देते हुए यह जानकारी दी। इससे पहले रविवार को, योनहाप ने एक दक्षिण कोरियाई स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया ने रविवार को जापान के सागर की ओर कम से कम दो स्थानों से कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं।

loksabha election banner

इस बीच, दक्षिण कोरियाई सेना ने घोषणा की कि उत्तर कोरिया ने एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल लान्च की है। योनहाप ने दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ (जेसीएस) का हवाला देते हुए कहा कि प्योंगयांग ने रविवार को कम से कम दो स्थानों से आठ छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया।

प्रतिबंध का नहीं हो रहा असर

बता दें, आर्थिक प्रतिबंधों के बावजूद किम जोंग उन अपने देश के हथियार विकास कार्यक्रम को जारी रखे हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि नया हथियार उत्तर कोरिया के परमाणु युद्ध की क्षमताओं को काफी तेजी से बढ़ा सकता है। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ ने यह नहीं बताया कि मिसाइल कितनी दूरी तक गया। दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस बात के भी संकेत मिले हैं कि उत्तर कोरिया सितंबर 2017 के बाद से अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए उत्तर पूर्वी शहर पुंगये-री (Punggye-ri) में परमाणु परीक्षण मैदान में तैयारी में जुटा हुआ है।

पूर्वी तट से दागी मिसाइल

दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास समाप्त करने के एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने रविवार को अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर कम से कम एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong Un) की हठधर्मिता का उद्देश्य अमेरिका को परमाणु शक्ति के रूप में उत्तर कोरिया के विचार को स्वीकार करने और ताकत की स्थिति से आर्थिक और सुरक्षा रियायतों पर बातचीत करने के लिए मजबूर करना है।

उत्तर कोरिया 2006 के बाद करेगा सातवां परमाणु परीक्षण

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ऐसे संकेत हैं कि उत्तर कोरिया भी उत्तर पूर्वी शहर पुंगये-री में अपने परमाणु परीक्षण मैदान में तैयारी के साथ आगे बढ़ रहा है। उत्तर कोरिया का अगला परमाणु परीक्षण 2006 के बाद से सातवां और सितंबर 2017 के बाद पहला होगा, जब उसने अपने आईसीबीएम में फिट होने के लिए थर्मोन्यूक्लियर बम विस्फोट करने का दावा किया था।

सियोल में हुई थी त्रिपक्षीय बैठक

शुक्रवार को उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के विशेष दूत सुंग किम ने कहा कि वाशिंगटन अपने एशियाई सहयोगियों के साथ निकट समन्वय में 'सभी आकस्मिकताओं के लिए तैयारी' कर रहा है क्योंकि उसने सियोल में उत्तर कोरिया के साथ परमाणु गतिरोध पर अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक में भाग लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.