मॉस्‍को, रायटर। अंतरराष्‍ट्रीय दबाव को दरकिनार करते हुए उत्‍तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। पिछले दिनों उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर यह बता दिया कि वह किसी की बात सुनने को तैयार नहीं हैं। अब रूस के एक सांसद ने दावा किया है कि प्योंगयांग इन दिनों एक लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण की तैयारी में जुटा हुआ है। अगर उत्तर कोरिया ऐसा करता है तो एक बार फिर से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ना तय है।

बताया जा रहा है कि रूसी संसद के अंतरराष्ट्रीय मामलों की कमिटी के सदस्य अंतोन मोरोजोव और दो अन्य सांसदों ने 2 से 6 अक्टूबर को उत्तर कोरिया का दौरा किया था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया की लंबी दूरी की मिसाइल अमेरिका के पश्चिमी तट तक पहुंच सकती है।

मोरोजोव ने बताया, 'वे (उत्तर कोरिया) लंबी दूरी के मिसाइल के परीक्षण की तैयारी में जुटे हुए हैं। उन्होंने हमें एक फॉर्मूला भी बताया और दावा किया कि यह मिसाइल अमेरिकी के पश्चिमी तट तक पहुंच सकती है। जहां तक हम समझ पा रहे हैं उत्तर कोरिया निकट भविष्य में एक और लंबी दूरी का मिसाइल परीक्षण करने जा रहा है।'

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन को धमकी दे चुके हैं। लेकिन किम जोंग किसी की सुनने को तैयार नहीं हैं और लगातार मिसाइल परीक्षण करते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: किम और ट्रंप की जिद में मारे जाएंगे सियोल और टोक्यो के 20 लाख बेगुनाह लोग

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस