Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया ने अब पानी के भीतर हमला करने वाले परमाणु ड्रोन का किया परीक्षण, अमेरिका को फिर दी खुली चुनौती

North Korea Tests Underwater Drone तानाशाह किम जोंग ने नए परमाणु परीक्षण को लेकर अमेरिका को फिर आंख दिखाने का काम किया। उ. कोरिया की मीडिया ने इस हथियार परीक्षण और फायरिंग ड्रिल के दौरान क्रूज मिसाइल दागने की पुष्टि की।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 24 Mar 2023 05:04 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 05:04 AM (IST)
उत्तर कोरिया ने अब पानी के भीतर हमला करने वाले परमाणु ड्रोन का किया परीक्षण, अमेरिका को फिर दी खुली चुनौती
North Korea Tests Underwater Drone उत्तर कोरिया का नया कारनामा।

सिओल, रायटर। North Korea Tests Underwater Drone उत्तर कोरिया ने आसमान में मिसाइल परीक्षण करने के बाद अब पानी के नीचे हमले वाले परमाणु ड्रोन का परीक्षण किया है। तानाशाह किम जोंग उन के मार्गदर्शन में इस नए परमाणु परीक्षण को पूरा किया गया है। उत्तर की राज्य समाचार एजेंसी ने मंगलवार से गुरुवार तक हुए इस हथियार परीक्षण और फायरिंग ड्रिल के दौरान क्रूज मिसाइल दागने की पुष्टि की।

loksabha election banner

59 घंटे पानी के भीतर रहा ड्रोन

उत्तर कोरिया ने कहा कि ड्रिल के दौरान, उत्तर कोरियाई ड्रोन ने 59 घंटे से अधिक समय तक पानी के भीतर भ्रमण किया और गुरुवार को अपने पूर्वी तट से पानी में विस्फोट कर दिया। हालांकि, उसने ड्रोन की परमाणु क्षमताओं के बारे में विस्तार से नहीं बताया। स्थानीय मीडिया ने कहा कि ड्रोन प्रणाली का उद्देश्य दुश्मन के जल क्षेत्र में चुपके से हमला करना और नौसेना के स्ट्राइकर समूहों और प्रमुख परिचालन बंदरगाहों को नष्ट करना है।

चार क्रूज मिसाइलें भी दागीं

समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि यह पानी के भीतर हमला करने वाले परमाणु ड्रोन को किसी भी तट और बंदरगाह पर तैनात किया जा सकता है या ऑपरेशन के लिए सतह से किसी भी जहाज से खींचकर लाया जा सकता है। एक अलग फायरिंग ड्रिल में, उत्तर कोरिया ने यह भी पुष्टि की कि उसने सामरिक परमाणु हमला मिशनों को अंजाम देने के लिए बुधवार को चार क्रूज मिसाइलें दागीं।

1,500 से 1,800 किलोमीटर की दूरी तय की

क्रूज मिसाइलों का परमाणु हथियार के रूप में टेस्ट वारहेड के साथ परीक्षण किया गया और उसने 1,500 से 1,800 किलोमीटर की दूरी तय की। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी तट से चार क्रूज मिसाइलें दागीं। हालांकि, उत्तर कोरिया ने कहा कि नवीनतम हथियार परीक्षण का पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.