प्योंगयांग (आइएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से फिर मिलने की इच्छा जताई है। किम ने चीन की संसद के प्रमुख ली जानशु को अपनी इस इच्छा से वाकिफ कराया। उन्होंने कहा, 'चीन के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए वह चिनफिंग से फिर मिलना चाहते हैं।' जानशु उत्तर कोरिया की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर रविवार को आयोजित सैन्य परेड में हिस्सा लेने यहां आए थे।

किम इस साल तीन बार चीन का दौरा कर चुके हैं। सिंगापुर में गत जून में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई ऐतिहासिक बैठक के एक हफ्ते बाद भी वह चिनफिंग से मिले थे। किम ने जानशु से कहा कि चिनफिंग के साथ दोबारा मुलाकात से भविष्य में दोनों देशों के रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।

जानशु ने किम को चिनफिंग के हस्ताक्षर वाला एक खत भी सौंपा। इस खत में चीनी राष्ट्रपति ने अंतरराष्ट्रीय स्थितियों से परे दोनों देशों के बीच चिरस्थायी संबंध बनाने पर जोर दिया है। उत्तर कोरिया व्यापार के लिए चीन पर निर्भर है। परमाणु कार्यक्रम के चलते हालांकि चीन के साथ उसका कुछ मनमुटाव हुआ था। लेकिन, पिछले कुछ समय में दोनों देशों के संबंधों में फिर गर्मजोशी आई है।

Posted By: Nancy Bajpai