सियोल (एएफपी)। उत्तर कोरिया अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया के साथ उच्च स्तरीय वार्ता के लिए शनिवार को राजी हो गया। इस बातचीत का मकसद दोनों देशों की प्रस्तावित शिखर वार्ता की रूपरेखा तैयार करना है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश बातचीत के लिए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को सीमा पर स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुंजोम भेजेंगे।

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो मियोंग-गियोन और उनके उत्तर कोरियाई समकक्ष री सोन ग्वोन करेंगे। इस दौरान शिखर वार्ता की तारीख और एजेंडे तय किए जाएंगे। दक्षिण कोरिया ने शिखर वार्ता की रूपरेखा तय करने के लिए उत्तर को बुधवार को उच्च स्तरीय वार्ता का प्रस्ताव दिया था। गौरतलब है कि शिखर वार्ता अप्रैल के अंत में प्रस्तावित है।

हाल के शीतकालीन ओलंपिक के साथ दोनों कोरिया के बीच संपर्क और मेलमिलाप बढ़ने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ-इन और उत्तर के नेता किम जोंग उन के बीच बातचीत का फैसला किया गया। दोनों कोरिया की शिखर बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच मई के अंत में शिखर वार्ता होनी है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण और अमेरिका के साथ कूटनीतिक संबंध को लेकर बुधवार को चुप्पी तोड़ी।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा कि प्योंगयांग शांति पहल को आगे बढ़ा रहा है। उसने साथ ही इस बात को खारिज किया कि प्रतिबंधों के चलते वह बातचीत के लिए मजबूर हुआ है। हालांकि उसने प्रस्तावित शिखर वार्ताओं को लेकर अब तक सीधा कुछ नहीं कहा है।

 

Posted By: Kishor Joshi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस