Move to Jagran APP

कोरियाई एकीकरण के नारों के बीच पांच महीने में तीसरी बार मिले किम और मून

माना जा रहा है कि मून के इस दौरे से परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता में आया गतिरोध दूर होगा। किम ने प्योंगयांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गले लगाकर मून का गर्मजोशी से स्वागत किया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:54 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 02:21 PM (IST)
कोरियाई एकीकरण के नारों के बीच पांच महीने में तीसरी बार मिले किम और मून
कोरियाई एकीकरण के नारों के बीच पांच महीने में तीसरी बार मिले किम और मून

सियोल, रायटर/एएफपी। दशकों की दुश्मनी भुलाकर शांति की राह पर आए उत्तर और दक्षिण कोरिया अब संबंधों को मजबूत करने में जुट गए हैं। इसी प्रयास के तहत दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन मंगलवार को पहली बार उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंचे। वह तीन दिन तक उत्तर कोरिया के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान कोरियाई युद्ध खत्म करने और परमाणु निरस्त्रीकरण मसले को लेकर उनकी किम के साथ पांच माह में तीसरी शिखर वार्ता होगी।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि मून के इस दौरे से परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता में आया गतिरोध दूर होगा। किम ने प्योंगयांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गले लगाकर मून का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता काले रंग की मर्सिडीज लिमोजिन कार में सवार होकर स्टेट गेस्ट हाउस पहुंचे। रास्ते में किम और मून कुछ समय के लिए कार से बाहर निकले और लोगों से फूल लिए।

इस दौरान सड़कों के किनारे मौजूद हजारों लोग एकीकरण के नारे लगा रहे थे। दोनों नेताओं के बीच होने वाली अंतर कोरियाई शिखर वार्ता किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक और मुलाकात के लिए भी जमीन तैयार कर सकती है। उत्तर कोरिया रवाना होने से पहले मून ने कहा, 'मेरे दौरे से अगर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता फिर से बहाल होती है तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।' मून और किम की पहली शिखर वार्ता गत अप्रैल में हुई थी।

परमाणु मसले पर नहीं हुई प्रगति
गत 12 जून को सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए वार्ता जारी रखने पर सहमति बनी थी। लेकिन तब से इस मसले पर कोई खास प्रगति नहीं हुई।

शिखर वार्ता का मकसद
-1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति की आधिकारिक घोषणा
-उत्तर और दक्षिण कोरिया में तनाव दूर करने के लिए कई समझौतों की उम्मीद
-परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्तर कोरिया और अमेरिका में वार्ता बहाल कराना
-अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और किम के बीच एक और मुलाकात की जमीन तैयार करना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.