Move to Jagran APP

आर्थिक अपराध के आरोपों में घिरी नोबेल साहित्य अकादमी

स्वीडन के आर्थिक अपराध प्राधिकरण ने कहा, 'स्वीडिश अकादमी के खिलाफ हमने आर्थिक अपराध की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।'

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 27 Apr 2018 10:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 Apr 2018 10:09 PM (IST)
आर्थिक अपराध के आरोपों में घिरी नोबेल साहित्य अकादमी
आर्थिक अपराध के आरोपों में घिरी नोबेल साहित्य अकादमी

स्टॉकहोम, एएफपी। स्वीडन के प्रशासन ने शुक्रवार को नोबेल साहित्य अकादमी से जुड़े आर्थिक अपराध की जांच करने की बात कही है। स्वीडन के आर्थिक अपराध प्राधिकरण ने कहा, 'स्वीडिश अकादमी के खिलाफ हमने आर्थिक अपराध की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।' प्राधिकरण ने कथित आर्थिक अपराध के लिए किसी पर भी अभी संदेह नहीं जताया है।

loksabha election banner

दरअसल, अकादमी ने फ्रांस के कलाकार जीन क्लाउड अर्नाल्ट के एक सांस्कृतिक क्लब को अनुदान दिया था। यह फ्रांसीसी कलाकार यौन शोषण का अपराधी है। हालांकि उसने अपने ऊपर लगे आरोपों से इन्कार किया है। यौन शोषण आरोपित व्यक्ति का नाम नोबेल साहित्य अकादमी जैसे प्रतिष्ठित संस्था से जुड़ने से इसकी छवि प्रभावित हो रही थी। अकादमी की छवि बरकरार रखने के लिए इसकी प्रमुख सारा डेनियस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने माना कि क्लब की वित्तिय सहायता करना इसके सैद्धांतिक मूल्यों के खिलाफ है। क्योंकि अर्नाल्ट अकादमी की पूर्व सदस्या कैटरीना फ्रॉस्टेनसन के पति हैं जो खुद सांस्कृतिक क्लब के आधे हिस्से पर मालिकाना हक रखती हैं। पिछले साल अर्नाल्ट पर 18 महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इसी के चलते अकादमी ने अपने संबंध अर्नाल्ट से खत्म दिए थे और उसके अनुदान पर भी रोक लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.