दमिश्क, एजेंसी। सीरिया सरकार और उसके सहयोगी रूस द्वारा आतंक के गढ़ इदलिब में किए गए हमलों में शनिवार को दो बच्चों सहित कम से कम नौ नागरिकों की मौत हो गई। सीरिया की ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने एक बयान में कहा सीरिया सरकार और रूस ने इदलिब, हामा और अलेप्पो प्रांतों में 100 से अधिक हवाई हमले किए। ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि सीरिया के सैन्य हेलीकॉप्टरों द्वारा दर्जनों बैरल बम गिराए गए।

इस दौरान एक महिला और एक व्हाइट हेल्मेट्स की एक सदस्य और कुछ विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में काम करने वाले पहले उत्तरदाताओं की एक टीम इस हमले में मारे गए लोगों में शामिल थे। युद्ध निगरानी ने कहा कि तीन महिलाओं और व्हाइट हेल्मेट्स की एक सदस्य - कुछ विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में काम करने वाले पहले उत्तरदाताओं की एक टीम भी थी। यह कहा गया कि इदलिब और हामा में सभी नौ नागरिक मारे गए थे। व्हाइट हेलमेट्स के प्रमुख रायड सालेह ने ट्विटर पर बताया कि दक्षिणी इदलिब में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए छापेमारी की जगह पर पहुंचने के बाद पहला प्रतिवादी मारा गया।

मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में दिखाया गया कि हमलों के बाद दक्षिणी इदलिब में आसमान में काले धुएं के बादल छा गए थे। सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी SANA ने कहा कि देश की सेना ने आतंकवादी समूहों पर गोलीबारी की। जानकारी के लिए बता दें कि अधिकांश इदलिब और अलेप्पो और हामा के कुछ हिस्सों को हयात तहरीर अल-शाम (एचटीएस), अल-कायदा की पूर्व सीरिया समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। गौरतलब है कि शासन ने हाल ही के महीनों में इन क्षेत्रों में हवाई हमलों को तेज कर दिया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप