Move to Jagran APP

नाइजीरिया के लोग अब चला सकेंगे ट्विटर, 7 महीने बाद हटा बैन

नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने गुरुवार को देश में ट्विटर का संचालन फिर से शुरू करने का निर्देश दिया। ट्विटर द्वारा नाइजीरिया में एक कार्यालय खोलने सहित कुछ शर्तों को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद ही यह प्रतिबंध हटाया गया।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 10:02 AM (IST)
नाइजीरिया के लोग अब चला सकेंगे ट्विटर, 7 महीने बाद हटा बैन
नाइजीरिया में ट्विटर से बैन हटाने के निर्देश। (फाइल फोटो)

अबुजा, एपी। नाइजीरियाई सरकार ने देश के 20 करोड़ से अधिक लोगों के सोशल मीडिया नेटवर्क ट्विटर से बाहर होने के सात महीने बाद उसपर से प्रतिबंध हटा लिया है। देश की राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी के महानिदेशक काशीफू इनुवा अब्दुल्लाही के अनुसार, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने गुरुवार को देश में ट्विटर का संचालन फिर से शुरू करने का निर्देश दिया है। अब्दुल्लाही ने कहा कि ट्विटर द्वारा नाइजीरिया में एक कार्यालय खोलने सहित कुछ शर्तों को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद ही यह प्रतिबंध हटाया गया है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति के पोस्ट को ट्विटर द्वारा हटाने के तुरंत बाद हुआ था एक्शन

नाइजीरिया ने 'नाइजीरिया के कॉर्पोरेट अस्तित्व को कम करने में सक्षम गतिविधियों के लिए ट्विटर के लगातार उपयोग' का हवाला देते हुए, 4 जून को ट्विटर के संचालन को निलंबित कर दिया था। इस कार्रवाई ने कई आलोचनाओं को भी जन्म दिया था क्योंकि यह ट्विटर द्वारा बुहारी के एक पोस्ट को हटाने के तुरंत बाद आया था जिसमें उन्होंने अलगाववादियों को सबक सिखाने की धमकी दी थी। अब्दुल्लाही ने एक बयान में कहा कि हमारी कार्रवाई कंपनी के उचित हितों को खतरे में डाले बिना हमारे देश के लिए अधिकतम पारस्परिक लाभ प्राप्त करने के लिए ट्विटर के साथ हमारे संबंधों को फिर से बेहतर बनाने का प्रयास है। इसपर ट्विटर ने अभी तक कोई भी टिप्पणी नहीं की है।

ट्विटर ने मानी सारी शर्तें

अब्दुल्लाही ने कहा कि 2022 की पहली तिमाही के दौरान नाइजीरिया में पंजीकरण करने के अलावा, ट्विटर ने अन्य शर्तों पर भी सहमति व्यक्त की है, जिसमें एक नामित देश के प्रतिनिधि को नियुक्त करना, कर दायित्वों का पालन करना और "नाइजीरियाई कानूनों और राष्ट्रीय संस्कृति और इतिहास की सम्मानजनक स्वीकृति के साथ" कार्य करना शामिल है। जो ऐसा कानून बनाया गया है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.