Move to Jagran APP

नई नियुक्त श्रीलंका कैबिनेट ने ली शपथ, संसद में होगी अग्निपरीक्षा

2015 में सिरीसेना ने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को हराया था। उन्हें विक्रमसिंघे की यूएनपी का समर्थन प्राप्त है।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 09:46 AM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 09:46 AM (IST)
नई नियुक्त श्रीलंका कैबिनेट ने ली शपथ, संसद में होगी अग्निपरीक्षा
नई नियुक्त श्रीलंका कैबिनेट ने ली शपथ, संसद में होगी अग्निपरीक्षा

कोलंबो, एएनआइ। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की कैबिनेट ने सोमवार को देश के नए प्रधानमंत्री का पदभार संभाल लिया। वहीं अपदस्थ कर दिए गए रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि उन्हें संसद में अभी तक बहुमत हासिल है। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के नए मंत्रिमंडल को भी शपथ दिलायी गई, जिसमें राजपक्षे का नाम वित्त एवं आर्थिक मामलों के नए मंत्री के रूप में है। नए मंत्रिमंडल में महज 12 मंत्री हैं, जिनमें एक राज्यमंत्री और एक उप मंत्री है। नए मंत्रियों में तीन वे भी हैं जो विक्रमसिंघे की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) से पाला बदलकर आए हैं।

loksabha election banner

सिरीसेना ने संसद को 16 नवंबर तक स्थगित कर दिया है, क्योंकि विक्रमसिंघे ने अपना बहुमत साबित करने के लिए संसद का आपात सत्र बुलाने का अनुरोध किया था। इस बीच, स्पीकर ने कहा कि अगर इस राजनीतिक संकट का तुरंत हल नहीं निकाला गया तो सड़कों पर खून-खराबा हो सकता है। इससे पहले राष्ट्रपति सिरीसेना ने शुक्रवार को पूरे देश को हैरत में डालते हुए विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था और राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की थी।

गौरतलब है कि 2015 में सिरीसेना ने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को हराया था। उन्हें विक्रमसिंघे की यूएनपी का समर्थन प्राप्त है। कोलंबो में सुरक्षा प्रबंधों को चाक-चौबंद किया गया है तथा राष्ट्रपति सिरीसेना के सरकारी आवास वाले क्षेत्र को आम यातायात के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.