Move to Jagran APP

पहले कोविड-19 वैक्सीन को न्यूजीलैंड में मिली मंजूरी

न्यूजीलैंड की सरकार ने औपचारिक तौर पर फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को बुधवार को मंजूरी दे दी। यह जानकारी बुधवार को एक मंत्री ने दी। कोविड-19 रेस्पॉन्स मंत्री क्रिस हिपकिन्स ने बताया कि सीमा पर काम कर रहे वर्करों और जिनके साथ वे रहते हैं उन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 01:28 PM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 01:28 PM (IST)
पहले कोविड-19 वैक्सीन को न्यूजीलैंड में मिली मंजूरी
न्यूजीलैंड में पहले कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी

 वेलिंगटन, आइएएनएस। न्यूजीलैंड की सरकार  ने औपचारिक तौर पर फाइजर/बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन को बुधवार को मंजूरी दे दी। यह जानकारी बुधवार को एक मंत्री ने दी। कोविड-19 रेस्पॉन्स मंत्री क्रिस हिपकिन्स (Chris Hipkins) ने बताया कि सीमा पर काम कर रहे वर्करों और जिनके साथ वे रहते हैं उन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि सफाईकर्मी व नर्स को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। इनके अलावा सिक्योरिटी स्टाफ, कस्टम व बॉर्डर पर  तैनात अधिकारियों के साथ एयरलाइन स्टाफ व होटल वर्करों को भी वैक्सीन की खुराक पहले चरण में ही लगाई जाएगी। न्यूजीलैंड में अब तक कुल कोविड-19 के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 2 हजार 3 सौ 24 हो गया वहीं अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। 

loksabha election banner

महामारी पर काबू पाने में सफल रहा है न्यूजीलैंड

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण फैली महामारी से निपटने वाले 98 देशों की ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक लोवी इंस्टीट्यूट की रैंकिंग में न्यूजीलैंड ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड के मेडिकल रेगुलेटरी बॉडी मेडसेफ (Medsafe) ने पिछले सप्ताह वैक्सीन के बारे में  मेडिसिन असेसमेंट एडवाइजरी कमेटी (MAAC) से सलाह और सिफारिशें मांगने की बात कही थी। वहीं  क्रिस हिपकिन्स ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और समय के साथ, यह सामान्यता का एक बड़ा कदम होगा।

2019 के अंत में हुई थी महामारी की शुरुआत

2019 के अंत में चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक पूरी दुनिया में कुल मामलों का आंकड़ा 10 करोड़ 68 लाख के पार चला गया है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 23 लाख 30 हजार से अधिक हो गया है। यह डाटा अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने जारी किया है। दुनिया के तमाम देशों में अमेरिका बुरी तरह संक्रमित देश है। यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 27,189,188 हो गई है मरने वालों का कुल आंकड़ा 468,103 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.