सिडनी, आइएएनएस। बढ़ती कैलोरी से परेशान लोगों के लिए शोधकर्ताओं ने एक विकल्‍प खोज निकाला है। इससे न केवल बढ़ती कैलोरी से छुटकारा मिलेगा बल्‍कि वजन भी कम करने में मददगार साबित होगी। रिसर्च के अनुसार, यदि वैकल्‍पिक दिन (Alternate-day) उपवास (ADF) रखें तो ये बढ़ती कैलोरी का जोखिम खत्‍म हो जाएगा। यह स्‍टडी सेल मेटाबॉलिज्‍म जर्नल में प्रकाशित हुई थी।

इस स्‍टडी के तहत 60 लोगों को चार हफ्तों के लिए लिया गया। इन स्‍वस्‍थ लोगों द्वारा सख्‍ती से वैकल्‍पिक दिन उपवास कराया गया। लेकिन हर दूसरे दिन इन्‍हें खाने की पूरी आजादी दी गई। इसके बाद इन लोगों में अनेकों स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित फायदे देखे गए। ऑस्‍ट्रिया में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रैज के प्रोफेसर फ्रैंक मादेव ने बताया, ‘हमारा लक्ष्‍य साइकोलॉजिकल से मॉलिक्‍यूलर के वृहत पैरामीटर्स को देखना था।’ इसके बाद इनकी तुलना सामान्‍य लोगों से की गई जो उपवास पर नहीं थे। रिजल्‍ट में उपवास पर रखे गए लोगों में कैलोरी, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में तो कमी आई ही वजन भी कम गया। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस सबके अलावा इन लोगों में उम्र से जुड़ी बीमारियों में भी कमी देखी गई।

यूनिवर्सिटी के थॉमस पीबर ने बताया, ‘सबसे अच्‍छी चीज है कि इसमें प्रतिभागियों को किसी खाने या कैलोरी को काउंट करने की जरूरत नहीं है, बस उन्‍हें पूरे दिन कुछ नहीं खाना है।’

Pregnancy Weight: जानिए प्रेगनेंसी के बाद वज़न कम करते दौरान किन बातों का रखें ख्याल

यह मसाज जानलेवा है, एक छोटी सी गलती कहीं छीन न ले आप की खुशी

Posted By: Monika Minal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप