कांठमाडु (सिन्हुआ)। नेपाल में 7 यात्रियों को ले जा रहा एक घरेलू हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। इस हादसे में एक जापानी नागरिक समेत 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक महिला को बचा लिया गया है। 

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि शनिवार सुबह नेपाल में एक घरेलू हेलीकॉप्टर गायब हो गया, जिसके बाद अब हेलीकॉप्टर के क्रैश होने की आशंका जताई जा रही थी, जो कि सच साबित हुई। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक राज कुमार छेत्री ने सिन्हुआ से कहा, 'गोरखा जिले के समगुन से काठमांडू जा रहा एक हेलीकॉप्टर आज सुबह गायब हो गया। हम विवरणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।'

उनके अनुसार, 9 एन-एएलएस हेलीकॉप्टर में एक पायलट और छह यात्री सवार थे। 7:45 बजे (स्थानीय समय अनुसार) हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया। उसके बाद से हेलीकॉप्टर की कोई सूचना नहीं है। इस बीच, एक स्थानीय अंग्रेजी अखबार 'हिमालय टाइम्स' के अनुसार, एल्टीट्यूड एयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक निमा नुरु शेरपा ने कहा कि पायलट को छोड़कर, एक जापानी पर्यटक और पांच नेपाली सहित छह यात्री हेलीकॉप्टर में सवार थे। हालांकि कुछ स्थानीय मीडिया ने राजधानी से 50 किलोमीटर दूर धादिंग जिले में संभावित दुर्घटना के बारे में बताया, लेकिन अधिकारियों ने अबतक इसकी कोई पुष्टि नहीं की है, क्योंकि खोज और बचाव अभियान अब भी चल रहा है।

बता दें कि गोरखा जिले के समगुन गांव एक लोकप्रिय ट्रैकिंग स्टॉप है, जो माउंट मानसलू बेस कैंप के रास्ते पर पड़ता है। सितंबर-अक्टूबर का महीने मानसलू आने के लिए और ट्रैंकिंग का पीक सीजन माना जाता है, जब बड़ी संख्या में विदेश पर्यटक यहां देखे जाते हैं।

Posted By: Nancy Bajpai