Move to Jagran APP

लीबिया के करीब 900,000 लोगों को है मानवीय राहत की दरकार: UN

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने लीबिया में जरूरतमंद लोगों का आंकड़ा जारी कर बताया कि इन्‍हें अगले साल तक आधारभूत सुविधाओं की आवश्‍यकता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:41 AM (IST)
लीबिया के करीब 900,000 लोगों को है मानवीय राहत की दरकार: UN
लीबिया के करीब 900,000 लोगों को है मानवीय राहत की दरकार: UN

त्रिपोली, आइएएनएस। लीबिया (Libya) के करीब 900,000 लोगों को 2020 में मानवीय राहत (Humanitarian Relief) के लिए सहयोग की जरूरत होगी। यह जानकारी मानवीय मामलों का प्रबंधन करने वाले  संयुक्त राष्ट्र के मानवीय राहत कार्यालय(OCHA) की ओर से दी गई है। सिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में UNOCHA का हवाला देते हुए बताया कि इनमें ऐसे मजबूर और कमजोर लोग शामिल हैं जिन्‍हें सहायता की सबसे अधिक जरूरत है। रिपोर्ट में बताया गया है, ‘लीबिया में 897,000 लोग ऐसे हैं जिन्‍हें अगले साल 2020 में सहयोग की आवश्‍यकता है। इनमें विस्‍थापित (displaced), रिफ्यूजी(Refugee), प्रवासी (Migrants) , युद्ध से प्रभावित लोग हैं। इन्‍हें साफ पेयजल, चिकित्‍सा सेवा, सुरक्षित आवास मिलना अति आवश्‍यक है।’

prime article banner

इन्‍हें बुनियादी आवश्‍यकताएं जैसे साफ पेयजल, चिकित्‍सा सेवा, सुरक्षित आवास मिलना अति आवश्‍यक है।’ UN कार्यालय ने भी आकलन किया कि 48,000 रजिस्‍टर्ड रिफ्यूजी और शरणार्थी समेत 655,000 शरणार्थी और प्रवासी लीबिया में हैं। हालांकि शरणार्थी और प्रवासी सुरक्षा खतरों, मानवाधिकार उल्‍लंघन, शोषण और प्रताड़ना के आसानी से शिकार हो सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र संघ व इसके मानवीय संगठनों ने एक रिपोर्ट जारी की। इसके अनुसार वर्ष 2020 में पूरी दुनिया में 16.8 करोड़ लोगों को बुनियादी मानवीय सहायता की जरूरत होगी। यह एक नया रिकॉर्ड होगा।

OCHA ने बताया, ‘जरूरतमंद लोगों की पहचान कर स्‍थानीय संशाधनों को सुनिश्चित कराने को लेकर उन्‍हें सहयोग उपलब्‍ध कराने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मानवीय समुदाय ने स्‍थानीय अधिकारियों, राष्‍ट्रीय एनजीओ व सिविल सोसायटी आर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई है। वर्ष 2011 में पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया लगातार बढ़ती हिंसा, अशांति और राजनीतिक अस्थिरता झेल रहा है।

 यह भी पढ़ें: लीबिया के सर्च ऑपरेशन से बचाए गए 383 यूरोपियन प्रवासी

यह भी पढ़ें:लीबिया के पास प्रवासियों से भरी नौका पलटी, 115 के डूबने की आशंका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.