Move to Jagran APP

इस देश में समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानून असंवैधानिक घोषित, LGBTQ समुदाय की बड़ी जीत

नामीबिया हाई कोर्ट में आज पुरुषों के समलैंगिक संबंध मामले पर सुनवाई हुई। इन कानूनों को असंवैधानिक करार दिया गया। बता दें कि यहां समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानूनों को असंवैधानिक घोषित कर दिया गया है। ऐसे में LGBTQ समुदाय की बड़ी जीत हुई है।यह मामला नामीबियाई कार्यकर्ता फ्रीडेल दौसाब की तरफ से कोर्ट में लाया गया था।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Fri, 21 Jun 2024 03:32 PM (IST)
नामीबिया हाई कोर्ट में इस मामले पर हुई सुनवाई ( FILE PHOTO)

नामीबिया, रॉयटर्स। नामीबिया में हाई कोर्ट में कई मामलों पर सुनवाई हुई। इस दौरान दो कानूनों को असंवैधानिक करार दिया गया। इनमें से एक मामला दो पुरुषों के बीच समलैंगिक संबंध का था। बता दें कि यहां समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानूनों को असंवैधानिक घोषित कर दिया गया है। ऐसे में LGBTQ समुदाय की बड़ी जीत हुई है।

यह मामला नामीबियाई कार्यकर्ता फ्रीडेल दौसाब की तरफ से कोर्ट में लाया गया था। फैसला आने के बाद दौसाब काफी खुश हुए और उन्होंने कहा, आज नामीबिया के लिए एक महान दिन है, अब आगे प्यार करना अपराध नहीं माना जाएगा।

सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में आया था कानून

1990 में दक्षिण अफ्रीका में गे सेक्स को अपराध करार दिया गया था। इसके बाद ब्रिटिश शासन हटने के बाद से समलैंगिक संबंध को अपराध की श्रेणी से हटा दिया है। अफ्रीकी महाद्वीप पर दक्षिण अफ्रीका एक मात्र ऐसा देश है, जहां LGBTQ समुदाय के पास बच्चों को गोद लेने, शादी करने और सिविल में प्रवेश करने की अनुमति है।

पिछले साल युगांडा ने दुनिया का सबसे कठोर कानून बनाया था। ये कानून LGBTQ के विरोध में था, जिसमें सजा के तौर पर मृत्युदंड भी शामिल था

थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला विधेयक पास

 वहीं हाल ही में थाईलैंड की संसद ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले एक विधेयक को पारित कर दिया था। बता दें कि थाईलैंड पहला ऐसा देश है जहां, विधेयक को भारी मतों से पारित करने के साथ ही  समलैंगिक जोड़ों को मान्यता दी गई। ये दक्षिण-पूर्वी एशिया का इकलौता देश बन गया है।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail: 'जमानत दी जा सकती थी लेकिन इस तरह से नहीं', केजरीवाल की बेल के विरोध में HC में ईडी की दलील

यह भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश, NCR में भी मौसम ने ली करवट; देखें तस्वीरें