Move to Jagran APP

तुर्की से यूरोप पहुंचे 80 हजार से ज्यादा शरणार्थी

शरणार्थियों को लेकर आ रही नाव के डूबने से एक बच्चे की मौत।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 09:58 AM (IST)
तुर्की से यूरोप पहुंचे 80 हजार से ज्यादा शरणार्थी
तुर्की से यूरोप पहुंचे 80 हजार से ज्यादा शरणार्थी

इस्तांबुल, एजेंसी। अब तक 80 हजार से ज्यादा शरणार्थी तुर्की की उत्तर-पश्चिमी सीमाओं के जरिये यूरोप पहुंच चुके हैं। तुर्की सरकार ने सोमवार को कहा कि आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ सकती है। उधर, लेसबोस के ग्रीक आइसलैंड में शरणार्थियों को लेकर आ रही एक नाव के डूबने से एक बच्चे की मौत हो गई। बता दें कि तुर्की ने बीते गुरवार को एलान किया था कि वह अब शरणार्थियों को अपनी सीमा के जरिये यूरोप जाने से नहीं रोकेगा।

loksabha election banner

तुर्की के संचार निदेशक फहार्तिन अल्तुन ने कहा, मानवीय पीड़ा, सीरिया में पलायन की चुनौती और अभूतपूर्व विस्थापन ना केवल तुर्की बल्कि यूरोप और पूरी दुनिया के लिए समस्या बना हुआ है। शरणार्थी संकट से निपटने के लिए तुर्की मजबूती से काम कर रहा है, लेकिन अन्य देशों को भी इस मुद्दे पर काम करना चाहिए। सीमा पर मौजूद स्थानीय पत्रकारों के मुताबिक, ज्यादातर शरणार्थी एवरोस नदी के जरिये मछली पक़़डने वाली नावों से यूरोपीय देश ग्रीस की सीमा तक पहुंच रहे हैं।

तुर्की के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग शरणार्थियों को मछली पकड़ने वाली नावों से नदी के दूसरी ओर ले जा रहे हैं। इसके एवज में वे लोग शरणार्थियों से 2200 रपये से पांच हजार रपये तक वसूल रहे हैं। बच्चों से हालांकि किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा रहा। आलम यह है कि नदी के किनारे सैक़़डों शरणार्थी एकत्र हैं और नदी पार कराने के लिए मछुआरों से मोलभाव कर रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि जिन शरणार्थियों को ग्रीक सुरक्षा बल पक़़डने में कामयाब हो रहे हैं, उन्हें वापस तुर्की भेजा जा रहा है। शरणार्थी ग्रीस में नहीं आ सकें, इसके लिए सुरक्षा बलों ने नदी के किनारों पर कंटीले तार लगा दिए हैं। इदलिब में कुछ दिनों पहले सीरियाई बलों द्वारा की गई बमबारी से भयभीत होकर करीब 15 लाख सीरियाई शरणार्थी तुर्की की सीमा की तरफ भागे हैं। तुर्की ने हालांकि उन्हें अपनी सीमा में घुसने की अनुमति नहीं दी है। तुर्की में पहले से ही कई लाख शरणार्थी रह रहे हैं, इनमें ब़़डी संख्या सीरियाई नागरिकों की है।

ग्रीस सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारा गया एक व्यक्ति दो तुर्की अधिकारियों ने बताया है कि शरणार्थियों को ग्रीस में घुसने से रोकने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा की गई कार्रवाई में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है। हालांकि एथेंस ने तुर्की के इस दावे को गलत बताया है। बताया जाता है कि दस हजार से अधिक शरणार्थी ग्रीस और बुल्गारिया से लगती तुर्की की सीमा पर पहुंच गए हैं। इन शरणार्थियों में अधिकांश सीरियाई हैं। इसके अलावा पश्चिम एशिया देशों और अफगानिस्तान के भी कुछ नागरिक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.