Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से जंग में ये मोबाइल एप है मददगार, अब तक 60 लाख लोग कर चुके डाउनलोड

Coronavirus in Australia सरकार का कहना है कि 40 प्रतिशत लोगों के मोबाइल में इस एप के चालू हो जाने पर नतीजे प्रभावी नजर आने लगेंगे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 09:03 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:07 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से जंग में ये मोबाइल एप है मददगार, अब तक 60 लाख लोग कर चुके डाउनलोड
ऑस्ट्रेलिया में कोरोना से जंग में ये मोबाइल एप है मददगार, अब तक 60 लाख लोग कर चुके डाउनलोड

कैनबरा, एपी। कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में ऑस्ट्रेलिया में मोबाइल एप कोविडसेफ काफी मददगार साबित हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने रविवार को कहा कि महामारी से निपटने में यह एप एक अहम भूमिका निभा रहा है। इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य विभाग को संक्रमितों की पहचान करने में सहूलियत हो रही है।

loksabha election banner

दो करोड़ 60 लाख की आबादी वाले देश ऑस्ट्रेलिया में अब तक 60 लाख लोग कोविडसेफ को डाउनलोड कर चुके हैं। सरकार का कहना है कि 40 प्रतिशत लोगों के मोबाइल में इस एप के चालू हो जाने पर नतीजे प्रभावी नजर आने लगेंगे। एप के माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि कोई व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया तो नहीं। पिछले तीन हफ्तों से ऑस्ट्रेलिया में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या सात हजार के पार है। बीमारी से 102 लोगों की जान जा चुकी है।

पूरी दुनिया में तेजी से फैला कोरोना संक्रमण

दुनियाभर में कोरोना के मामले 53 लाख से अधिक हो गए हैं। दुनिया में कोरोना से मौत का आंकड़ा 3.42 लाख से अधिक हो गया है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अब तक कुल 53,09,440 मामले सामने आ चुके हैं जबकि कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़कर 3,42,078 हो गया है।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। अमेरिका में अब तक सबसे ज्यादा 16,22,605 मामले सामने आ चुके हैं। यहां अब तक 97,087 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में कोरोना वायरस के कारण 965 लोगों की मौत हुई है।इसको मिलाकर ब्राजील में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,47,398 हो गई है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक कुल 22,013 लोगों की मौत हो चुकी है।  जर्मनी में कोरोना वायरस के 431 नए मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 31 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। जर्मनी में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,78,281 हो गई है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 8,247 तक पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.