काठमांडू (प्रेट्र)। नेपाल की रााजधानी काठमांडू में हल्के तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक, काठमांडू में आए भूकंप में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है, साथ ही किसी के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है। नेशनल सैस्टमोलॉजिकल सेंटर के अनुसार काठमांडू केंद्र में शहर में 2.23 बजे 3.6 तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया गया था, जिसके बाद शहर के लोगों के बीच डर पैदा हो गया।

आपको बता दें कि अप्रैल 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप ने खूब तांडव मचाया था और भारत के कुछ इलाकों में भी इसका प्रभाव देखा गया था। इस विनाशकारी भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 22 हजार लोग घायल हुए थे।

इतनी तबाही झेलने के बाद भी नेपाल के लोगों को इस भूकंप का असर अभी भी झेलना पड़ रहा है। विनाशकारी भूकंप के बाद भी लगातार कम तीव्रता के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद अभी तक 4 की तीव्रता के करीब 488 झटके और महसूस किए जा चुके हैं। साल 2015 में आया भूकंप नेपाल के लोगों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था, जिसके जिक्र भर से ही यहां के लोग सहम उठते हैं। पिछले महीने, डोलका जिले में स्थित उपरिकेंद्र के साथ 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस