Move to Jagran APP

मेक्सिको में 'Covaxin Vaccine' मंजूरी के लिए बनी सहमति, फेडरल मेडिकल सेफ्टी कमीशन की रिपोर्ट का इंतजार

मेक्सिको में विशेषज्ञों की एक तकनीकी समिति ने शुक्रवार को भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किए गए कोवैक्सीन (Covaxin vaccine) को मंजूरी देने पर एक सर्वसम्मत अनुकूल राय दी है। जानें अप्रूल से जुड़ी सभी मुख्य जानकारी और मेक्सिको सिटी में क्या चल रहा है विचार।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 09:51 AM (IST)
मेक्सिको में 'Covaxin Vaccine' मंजूरी के लिए बनी सहमति, फेडरल मेडिकल सेफ्टी कमीशन की रिपोर्ट का इंतजार
मेक्सिको में 'Covaxin Vaccine' मंजूरी के लिए बनी सहमति, रिपोर्ट का इंतजार

मेक्सिको सिटी, एपी। मेक्सिको में विशेषज्ञों की एक तकनीकी समिति ने शुक्रवार को भारतीय दवा कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किए गए कोवैक्सीन (Covaxin vaccine) को मंजूरी देने पर एक सर्वसम्मत अनुकूल राय दी है। इस संदर्भ में समिति द्वारा तैयारी की गई रिपोर्ट को अप्रूवल के लिए फेडरल मेडिकल सेफ्टी की कमशीन बोर्ड ( medical safety commission's approval board) के पास भेज दी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैक्सीन निर्माता के देरी से किए परीक्षणों में सामने आया है कि यह वैक्सीन 81 फीसद तक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कारगर है। 

loksabha election banner

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत बायोटेक वैक्सीन के भारत में जनवरी महीने में ट्रायल का इंताजर किए बीना इस अप्रूवल किया गया था। तब से भारत में 1.3 मिलियन खुराक भारतीय प्रशासन में पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य देखभाल कर्मी कोरोना का डोज लेने के बाद मौन है और वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञ नियामक शॉर्टकट (regulatory shortcut) के चलते चिंतित है। वहीं भारत बायोटेक ने सितंबर तक वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक की आपूर्ति करने के लिए ब्राजील के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मेक्सिको में यह पांचवीं वैक्सीन होगी, जिसके इस्तेमाल के लिए अप्रूवल मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.