कुआलालंपुर, एपी। मलेशिया के कार्यवाहक प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद ने गुरुवार को कहा कि देश के अगले प्रधानमंत्री का चुनाव संसद करेगी। उन्होंने यह जानकारी देश के राजा अल-सुल्तान अब्दुल्ला रैयतुद्दीन से मुलाकात के बाद दी। महातिर ने सत्तारूढ़ गठबंधन में मतभेद के चलते बीते सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। राजा ने बाद में उन्हें कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था।

मलेशियाई के राजा ने संसद के निचले सदन के सभी 222 सदस्यों से मुलाकात करने के बाद 94 वर्षीय महातिर को गुरुवार को अपने महल बुलाया था। इस मुलाकात के बाद महातिर ने कहा, 'राजा को कोई ऐसा उम्मीदवार नहीं मिल सका, जिसके पास संसद में बहुमत हो। इसलिए उन्‍होंने देश के नए नेता के चयन के लिए संसद में सोमवार को मतदान कराने का फैसला लिया है।'

संसद में महातिर के दल बेर्सटू के 37 सदस्य हैं और राजा से मुलाकात में इन सांसदों ने प्रधानमंत्री पद के लिए महातिर का नाम प्रस्तावित किया था। जबकि पीपुल्स जस्टिस पार्टी के सांसदों ने अपने नेता अनवर इब्राहिम का नाम आगे बढ़ाया है। संसद में इब्राहिम की पार्टी के 39 सदस्य हैं।

इब्राहिम और महातिर के दलों ने 2018 में मिलकर आम चुनाव लड़ा था। उन्होंने अप्रत्याशित जीत दर्ज करते हुए भ्रष्टाचार में घिरी नजीब रजाक सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था। दोनों दलों में इस बात को लेकर सहमति बनी थी कि महातिर बाद में इब्राहिम को प्रधानमंत्री पद सौंप देंगे। लेकिन महातिर ने सत्ता सौंपने से इनकार कर दिया। इसी के चलते गठबंधन सरकार में खींचतान शुरू हुई थी।  

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस