तेल अवीव, एएनआइ। Lockdown, कोरोना महामारी का कहर पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके चलते अभी भी कई देशों में कोरोना वायरस लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इजरायल में कोरोना के प्रसार को रोकना के लिए लॉकडाउन को 18 अक्टूबर तक आगे बढ़ा दिया गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने एक संयुक्त बयान में इसकी घोषणा की है। इससे पहले इजरायल ने लॉकडाउन को पहले 11 अक्टूबर तक देश में लागू किया और फिर इसे 14 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। लेकिन अब दोबारा कोरोना के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। 

इन मानदंडों के अनुसार, कई कार्यस्थलों को बंद कर दिया जाता है, महत्वपूर्ण और निरंतर उत्पादन लाइनों के अपवाद के साथ, केवल किराने की दुकानों और फार्मेसियों में काम करना जारी रहता है। केवल एक ही परिवार के सदस्य घर पर हो सकते हैं, और लोगों को घर से एक किलोमीटर से अधिक दूर जाने की अनुमति नहीं है।

बयान में कहा गया मौजूदा नियमों को रविवार, 18 अक्टूबर तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा विदेशों में उड़ानों पर प्रतिबंध 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। इसी समय, पेशेवर एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए कुछ ख़बरें पेश की गईं।

ब्रिटेन में लॉकडाउन की मांग

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर के पब, बार और जिम को बंद करने का आदेश दिया है जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। जॉनसन ने कहा कि शहर के कुछ इलाकों में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं इस पर रोक के लिए काम शुरू किया जाए। उन्होंने लिवरपूल वाले इलाके में इन सभी चीजों को बंद करने का आदेश दिया है जिससे कोरोना फैलने का खतरा हो। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से तीन स्तरों में प्रणाली पेश की गई थी जिससे इस पर अंकुश लगाया जा सके मगर कामयाबी नहीं मिल पाई है इस वजह से अब और कदम उठाए जा रहे हैं।

Edited By: Shashank Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट