अबू धाबी, एजेंसी। मर्सिडीज के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने रविवार को साल की आखिरी फॉर्मूला वन रेस अबू धाबी ग्रांप्रि जीतकर मौजूदा सत्र का शानदार समापन किया। पहले ही विश्व चैंपियनशिप पर कब्जा जमा चुके हैमिल्टन ने शुरुआत से ही रेस पर अपनी पकड़ बनाए रखी और सत्र की कुल 21 में से 11वीं जीत हासिल की।

दूधिया रोशनी के बीच आयोजित फाइनल रेस में 34 वर्षीय हैमिल्टन रिकॉर्ड 88वीं बार पोल पोजीशन के साथ उतरे और रेड बुल के ड्राइवर मैक्स वस्र्टापेन को 16 सेकेंड के बड़े अंतर से पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया।

फरारी के युवा ड्राइवर चा‌र्ल्स लेकलर्क तीसरे स्थान पर रहे जिन पर इंधन संबंधी अनियमितताओं की वजह से 50000 यूरो (करीब 40 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया। वहीं मर्सिडीज के ड्राइवर वाल्टेरी बोटास चौथे और फरारी के दिग्गज ड्राइवर सबेस्टियन वीटल पांचवें स्थान पर रहे। मौजूदा सत्र में दो रेस पहले ही हैमिल्टन का विश्व चैंपियन बनना तय हो गया था। अबू धाबी में उन्होंने पहले स्थान से रेस शुरू किया और पूरी रेस में वह आगे रहते हुए अबू धाबी में पांचवीं बार जीत हासिल की। इस दौरान उन्होंने सबसे तेज लैप भी निकाली। फॉर्मूला वन सर्किट पर सर्वाधिक 91 रेस जीतने का रिकॉर्ड माइकल शूमाकर के नाम है जिनसे अब हैमिल्टन महज सात जीत दूर हैं। 

413 अंकों के साथ लुइस हैमिल्टन 2019 विश्व चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रहे। दो रेस पहले ही उन्होंने अपना छठा विश्व खिताब हासिल कर लिया था। 50वीं बार पोल पोजीशन से रेस शुरू करते हुए हैमिल्टन ने जीत हासिल की। वहीं रिकॉर्ड लगातार 33वीं रेस में उन्होंने अंक हासिल किए। 84वीं जीत हैमिल्टन ने अपने करियर के कुल 250वें फॉर्मूला वन रेस में उतरते हुए हासिल की। 03 बार हैमिल्टन ने एक सत्र में 11 रेस जीतने का कमाल किया है। मौजूदा सत्र से पहले वह उन्होंने 2014 और 2018 में यह कारनामा किया था। 15 रेस 2019 सत्र में मर्सिडीज की टीम ने जीती। हैमिल्टन के 11 रेस के अलावा वाल्टेरी बोटास ने भी चार रेस इस साल अपने नाम किया। 

'मुझे खुद पर बहुत नाज हो रहा है, लेकिन मर्सिडीज और इससे जुड़े लोगों का मैं बहुत शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझे इस साल आगे बढ़ने में बहुत मदद की। बहुत सारे युवा ड्राइवर रेस में आ रहे हैं। ऐसे समय में उनके साथ रेस करना और जीतना बहुत खास है।' लुइस हैमिल्टन, मर्सिडीज के ड्राइवर 

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप