हांगकांग, एपी।  हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार 'एपल डेली' के अंतिम संस्करण को लेने के लिए देशभर में लंबी कतार नजर आई। स्थानीय समयानुसार सुबह के साढ़े 8 बजे तक कुल दस लाख से अधिक प्रतियां भी बिक गईं। एपल डेली के ग्राफिक डिजाइनर डिक्शन एन जी (Diction NG) इस मौके पर भावुक हो गए। उन्होंने कहा, 'आज हमारा अंतिम दिन और ये आखिरी संस्करण है। इसके खत्म होने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया कि हांगकांग से प्रेस की स्वतंत्रता अब समाप्त हो रही है।'

एपल डेली के अंतिम संस्करण तैयार करने के दौरान  भारी बारिश के बीच सैकड़ों लोग अखबार के ऑफिस में पहुंच गए। लोगों की भीड़ ने संस्थान के स्टाफ का उत्साह  बढ़ाने वाले नारे लगाए। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने ट्विटर पर कहा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का इस्तेमाल स्वतंत्रता को सीमित करने के साथ विपक्षियों के आवाज को दबाने के लिए किया जा रहा है।

जर्मनी की विदेश विभाग की प्रवक्ता मारिया अदेबहर ने कहा, 'हांगकांग में अभिव्यक्ति और प्रेस की स्वतंत्रता को समाप्त करने का संकेत मिल रहा है।' बतस उें कि 26 साल पुराने एपल डेली अखबार के संस्थापक जिमी लाइ जेल में हैं। इस क्रम में कुछ दिनों पहले ही एपल डेली के चीफ एडिटर और सीईओ समेत पांच संपादकों को गिरफ्तार कर लिया गया था। प्रेस में छापेमारी की गई और वहां से दस्तावेज और संपत्ति को जब्त कर लिया गया। अखबार पर काफी समय से चीन और चीन समर्थित हांगकांग की सरकार की नजरें थीं। इस बीच चीन और हांगकांग की सरकार की ओर से मीडिया को आगाह किया गया है और कानून के दायरे में रहने की चेतावनी दी गई है। 

Edited By: Monika Minal