Move to Jagran APP

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की बनी प्रमुख, रह चुकी हैं वर्ल्ड बैंक की शीर्ष अधिकारी

वर्ल्ड बैंक की शीर्ष अधिकारी के पद पर काम कर चुकीं क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख बन गई हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 09:01 AM (IST)
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की बनी प्रमुख, रह चुकी हैं  वर्ल्ड बैंक की शीर्ष अधिकारी
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की बनी प्रमुख, रह चुकी हैं वर्ल्ड बैंक की शीर्ष अधिकारी

वाशिंगटन, एएनआइ। वर्ल्ड बैंक की शीर्ष अधिकारी क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष( IMF) की प्रमुख बन गई हैं। सोमवार को उनके नाम की घोषणा अधिकारिक रूप से कर दी गई है। क्रिस्टालिना इस संस्था का नेतृत्व करने वालाी दूसरी महिला होंगी। आइएमएफ ने उनके नाम की घोषणा करते हुए कहा कि उनका चुनाव निर्विरोध हुआ है। इससे पहले क्रिस्टीन लेगार्ड(IMF) की प्रमुख थीं। बुल्गारिया की रहने वाली जॉर्जीवा आइएमएफ का नेतृत्व करेंगी। 

loksabha election banner

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा को मिली बड़ी जिम्मेदारी
अंतराराष्ट्रीय मुद्रा कोष का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर अमेरिका है। ऐसे में क्रिस्टालिना जॉर्जीवा कें कंधों पर काफी बड़ी जिम्मेदारी है। उनके पास ऐसी विशेषता है, जिससे वह अंतराराष्ट्रीय मुद्रा कोष व्यापार में वृद्धि और उन्नत अर्थवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए काम कर सकेंगी। 

अन्य देशों से भी हुई बैठक
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के ट्विटर फीड से पता चला है कि मिस्र और बुल्गारिया और फ्रांस के मुखिया के साथ भी आइएमएफ की बैठक हुई।इस दौरान कई विषय पर बातचीत हुई। 

अक्टूबर तक होगी सारी प्रकिया खत्म
आइएफएम की तरफ से जारी बयान में कहा कि चयन प्रकिया शुक्रवार को बंद कर दी है और 4 अक्टूबर तक सभी आंतरिक प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। इसके अलावा जल्द ही आइएमएफ अधिकारी जॉर्जीवा के साथ बैठक करेंगे।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा कर इन पदों पर कर चुकी हैं काम
क्रिस्टालिना जॉर्जीवा प्रशिक्षण से एक अर्थशास्त्री रही हैं। वह 2010 से बुल्गारिया के यूरोपीय संघ पर भी आयुक्त थी और 2014 से 2016 तक बजट और मानव संसाधन के उपाध्यक्ष के रूप में काम कर चुकी हैं। साल 2016 में वह पूर्व पुर्तगाली प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से हारने से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने वाली एक प्रमुख उम्मीदवार थीं।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कम हुआ भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव, अगर दोनों देश चाहें तो...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.