Move to Jagran APP

कोसोवो को बड़ा झटका, इंटरपोल के सदस्य बनने की कोशिश नाकाम

इंटरपोल के वार्षिक सम्मेलन में हुई आमसभा की बैठक में कोसोवो के सदस्य बनने के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 08:27 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 08:27 AM (IST)
कोसोवो को बड़ा झटका, इंटरपोल के सदस्य बनने की कोशिश नाकाम
कोसोवो को बड़ा झटका, इंटरपोल के सदस्य बनने की कोशिश नाकाम

दुबई, एपी। इंटरपोल का सदस्य बनने की कोसोवो की कोशिश नाकाम हो गई है। इससे एक राष्ट्र के रूप में अपनी मान्यता को मजबूत करने के उसके प्रयासों को झटका लगा है।

loksabha election banner

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में चल रहे इंटरपोल के वार्षिक सम्मेलन में मंगलवार को हुई आमसभा की बैठक में कोसोवो के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया। कोसोवो के लिए यह एक बड़ा झटका है। अगर उसे सदस्यता मिल जाती तो वह इंटरपोल से सर्बिया के अधिकारियों या जिन्हें वह युद्ध अपराधी मानता है, उनकी गिरफ्तारी के लिए रेड कार्नर नोटिस जारी करने के लिए अनुरोध करने में सक्षम हो जाता।

अपने मित्र देश रूस के साथ मिलकर सर्बिया ने कोसोवो की इंटरपोल में प्रवेश पाने की कोशिशों के खिलाफ सदस्य देशों को एकजुट किया था। कोसोवो ने 2008 में सर्बिया से अलग होकर खुद को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया था, लेकिन सर्बिया उसे मान्यता नहीं देता है। अमेरिका और ज्यादातर पश्चिमी देशों ने कोसोवो को मान्यता प्रदान की है। इंटरपोल की आम सभा में कोसोवो के आवेदन को अस्वीकार किए जाने पर सर्बिया में खुशी है। सर्बिया के राष्ट्रपति ने इसे अपने देश की जीत बताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.