Move to Jagran APP

कोरियाई युद्ध की समाप्ति के आधिकारिक एलान की उम्मीद, ट्रंप के विशेष राजदूत ने दिए संकेत

ट्रंप और किम की मुलाकात 27-28 तारीख को वियतनाम के हनोई में होगी। इसके लिए किम शनिवार को ट्रेन से रवाना हुए हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 06:54 PM (IST)
कोरियाई युद्ध की समाप्ति के आधिकारिक एलान की उम्मीद, ट्रंप के विशेष राजदूत ने दिए संकेत
कोरियाई युद्ध की समाप्ति के आधिकारिक एलान की उम्मीद, ट्रंप के विशेष राजदूत ने दिए संकेत

सियोल, एएफपी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात को लेकर दक्षिण कोरिया उत्साहित है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि हनोई में होने वाली इस बैठक में 1950-53 में हुए कोरियाई युद्ध के खात्मे का आधिकारिक एलान हो सकता है। चीन द्वारा समर्थित उत्तर कोरिया और अमेरिका समर्थित दक्षिण कोरिया के बीच लड़ाई को केवल युद्धविराम के तहत रोका गया है। दोनों देशों में कोई शांति समझौता नहीं हुआ है। तकनीकी तौर पर अब भी दोनों पक्ष युद्धरत हैं।

loksabha election banner

ट्रंप और किम की मुलाकात 27-28 तारीख को वियतनाम के हनोई में होगी। इसके लिए किम शनिवार को ट्रेन से रवाना हुए हैं। उत्तर कोरिया से रवाना हुई किम की ट्रेन चीन से होते हुए मंगलवार को वियतनाम पहुंचेगी। इस मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं। उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत स्टीफन बीगन ने भी कोरियाई युद्ध के अंत के आधिकारिक एलान के संकेत दिए हैं। इस महीने की शुरुआत में उन्होंने कहा था कि ट्रंप इस युद्ध को खत्म करने के लिए तैयार हैं। ट्रंप और किम ने पिछले साल जून में सिंगापुर में बैठक की थी। हालांकि उस समझौते से कोई ठोस नतीजा नहीं निकला था।

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था
दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए वियतनाम की राजधानी हनोई में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अधिकारियों का कहना है कि उन्हें इस बैठक की तैयारी के लिए मात्र 10 दिन का वक्त मिला, लेकिन सुरक्षा में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है। उन्होंने बताया कि सिंगापुर को दोनों नेताओं की बैठक की तैयारियों के लिए दो महीने का वक्त मिला था।

किम के हमशक्ल को वापस भेजा
हनोई के अधिकारियों ने किम जोंग उन के हमशक्ल होवार्ड एक्स को वियतनाम से वापस भेज दिया है। होवार्ड एक्स ट्रंप के हमशक्ल रसेल ह्वाइट के साथ पिछले हफ्ते हनोई पहुंचे थे। यहां दोनों नकली सुरक्षाकर्मियों की उपस्थिति में नकली बैठक करने पहुंचे थे। शुक्रवार को पुलिस ने किम के हमशक्ल को वापस हांगकांग भेज देने की चेतावनी दी थी। सोमवार को उसे वापस भेज दिया गया। ट्रंप के हमशक्ल को हनोई में रहने की अनुमति मिली है, लेकिन ट्रंप जैसे कपड़े पहनकर सार्वजनिक जगहों पर जाने से रोका गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.