Move to Jagran APP

जानिए अब किसे बनाया गया दुनिया के सबसे खूंखार इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS का मुखिया

ISIS के अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद अब उसके उत्तराधिकारी के तौर पर दूसरे नाम की चर्चा की जाने लगी है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 08:28 AM (IST)
जानिए अब किसे बनाया गया दुनिया के सबसे खूंखार इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS का मुखिया
जानिए अब किसे बनाया गया दुनिया के सबसे खूंखार इस्लामिक आतंकी संगठन ISIS का मुखिया

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के प्रमुख और खूंखार आतंकी अबू-बकर-अल- बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi)के खात्‍मे के बाद आईएस का अगला उत्तराधिकारी कौन होगा? इसकी भी चर्चाएं शुरू हो गई है। इस बीच ISIS के नए उत्तराधिकारी के रूप में जिसका नाम सामने आ रहा है वो है अब्दुल्ला करदाश। अब्दुल्ला करदाश को ISIS में प्रोफेसर के नाम से भी जाना जाता है। ये भी बताया जा रहा है कि वो पहले से ही आईएस के तमाम तरह के कामों पर नजर रखता था और उसे कुछ खास निर्णय के अधिकार भी हासिल हैं। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए अब ये कहा जा रहा है कि करदाश ही ISIS की कमान संभालेगा।

loksabha election banner

अलकायदा से भी ISIS का गठजोड़ 

मालूम हो कि आईएस (Islamic State/ISIS) का फैलाव सऊदी अरब सीरिया, इराक और तुर्की के सीमावर्ती इलाकों के अलावा अफगानिस्‍तान तक था। अफगानिस्‍तान में तालिबान से इसका गठजोड़ था। दोनों ने मिलकर कई जगहों पर हमलों को अंजाम दिया। इस गठजोड़ के बाद भी तालिबान और आईएस की सीमाएं काफी हद तक बंटी हुई थीं। इसमें तालिबान का अफगानिस्‍तान और IS का दूसरे इलाकों पर कब्‍जा था। इसके अलावा अलकायदा का से भी आईएस का गठजोड़ बेहद मजबूत था। पूरी दुनिया में इनके नाम की चर्चा थी। अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बाद दूसरे सबसे बड़े इस्लामिक आतंकी अबु बकर अल बगदादी का खात्मा कर दिया है। एक और खास बात ये है कि छह नाकाम कोशिशों के बाद अमेरिका को सातवीं बार बगदादी को मारने में सफलता हासिल हुई है। इस बार बाकायदा डीएनए से बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की गई।

सद्दाम हुसैन की सेना में रहा अफसर 

अब्दुल्ला करदाश इराक के पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन की सेना में अफसर रह चुका है। करदाश को एक दूसरे नाम से भी जाना जाता है, उसे ISIS से जुड़े लोग प्रोफेसर के रूप में जानते हैं। करदाश पहले से ही आईएस के कई तरह के कामकाजों को देखता और उस पर नजर रखता रहा है।

खुफिया अधिकारी बता रहे अगला नाम 

एक स्थानीय खुफिया अधिकारी ने बताया कि करदाश अब आईएस का नया सरगना होगा। इसके पीछे की एक बड़ी वजह ये है कि इसी साल अगस्त माह में जब बगदादी हवाई हमले में घायल हो गया था, उसी के बाद करदाश को उत्तराधिकारी नियुक्त कर दिया गया था। ये भी बताया जा रहा है कि बगदादी उस दौरान डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित था। बीमारी की वजह से बगदादी कामकाज में हिस्सा नहीं ले रहा था। इस वजह से सारी जिम्मेदारियां करदाश को ही सौंप दी गई थी। उसके बाद से करदाश एक्टिव हो गया था। अब जब बगदादी की मौत की खबरें सामने आ रही हैं तो ये तय हो गया है कि अब अब्दुल्ला करदाश ही सरगना होगा।

2003 से अलकायदा से संबंध 

जानकारों का कहना है कि करदाश बगदादी का बेहद करीबी रहा है और दोनों 2003 में अलकायदा से संबंध होने के आरोप में इराक में बसरा स्थित जेल में एक साथ रहे थे। बगदादी को 2014 में एक मस्जिद में देखा गया था। तब भाषण देते हुए उसने खुद को इराक और सीरिया का खलीफा घोषित किया था। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को ही घोषणा की थी कि अमेरिकी सेना से घिरने के बाद अबु बकर अल-बगदादी ने खुद को अपने तीन बच्चों के साथ ही उड़ा लिया था। सेना के स्पेशल कमांडो से घिरे होने की वजह से उसने अपने को बचाने के लिए कमर में बम बांध लिया था और जब लगा कि कमांडो उसे पकड़ लेंगे उसके बाद उसने अपने को बच्चों के साथ उड़ा लिया। 

अधिक तस्वीरें उपलब्ध नहीं 

जिस तरह से अब तक अबु बकर अल बगदादी की अधिक तस्वीरें उपलब्ध नहीं थी, उसी तरह से अब्दुल्ला करदाश की भी अधिक तस्वीरें उपलब्ध नहीं है। अब्दुल्ला की एकमात्र तस्वीर उपलब्ध है जो इन दिनों गूगल में उपलब्ध है। इसके अलावा उसकी फिलहाल कोई दूसरी तस्वीर कहीं नहीं है। अब्दुल्ला की जो तस्वीर उपलब्ध है उसको देखकर कहीं से ये नहीं लगता है कि वो एक कट्टर इस्लामिक नेता होगा जिसकी लंबी दाड़ी और मूंछ होगी। तस्वीर में वो एक साधारण सा आम आदमी दिख रहा है।  

ये भी पढ़ें:- जानें मौलवी से आतंकी बने बगदादी ने कितनी की थी शादियां, क्‍यों उठाया था हथियार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.