Move to Jagran APP

जानिए किस देश में COVID-19 से हुई पालतू जानवर की मौत, जांच में नहीं मिले थे कोरोना के लक्षण

हांगकांग में पहला ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक पालतू कुत्ते में पहले कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए थे मगर बाद में उसकी कोरोना की वजह से ही मौत हो गई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 04:38 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:46 AM (IST)
जानिए किस देश में COVID-19 से हुई पालतू जानवर की मौत, जांच में नहीं मिले थे कोरोना के लक्षण
जानिए किस देश में COVID-19 से हुई पालतू जानवर की मौत, जांच में नहीं मिले थे कोरोना के लक्षण

हांगकांग। इन दिनों कोरोना वायरस से पूरी दुनिया के लोग परेशान हैं। अभी तक कोरोना से सीनियर सिटीजनों और बच्चों के ही मरने की बातें सामने आ रही थीं मगर मंगलवार को हांगकांग में कोरोना से पहले पालतू जानवर के मरने की खबर आई। हैरान करने वाली बात ये है कि पहले डॉक्टरों ने इस कुत्ते को बीमारी से मुक्त घोषित किया था और बाद में कुत्ते की इसी बीमारी से मौत हो गई। डेलीमेल वेबसाइट पर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से ये खबर पोस्ट भी की गई है।

loksabha election banner

वेबसाइट के अनुसार 17 वर्षीय पोमेरेनियन के मालिक में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, उसके बाद उन्हें एक सरकारी अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया। वहां से एक सप्ताह के दौरान ही उन्हें छुट्टी दे दी गई। वो घर वापस लौट आईं। हांगकांग के कृषि, मत्स्य और संरक्षण विभाग (एएफसीडी) के एक प्रवक्ता ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि विभाग को कुत्ते के मालिक से पता चला कि 16 मार्च को उसका निधन हो गया था। कुत्ते की मालकिन ने कहा कि वह इस बात का परीक्षण कराने के लिए तैयार नहीं थी कि कुत्ते की मौत का क्या कारण रहा है। मगर उसका पोस्टमार्टम किया गया जिसमें कुत्ते की मौत का कारण कोरोना वायरस बताया गया।

कैनाइन ने पिछले महीने बीमारी का पता लगाने के लिए अलग-अलग तरह के परीक्षण किए गए थे, ये परीक्षण 12 और 13 मार्च को किए गए, इसमें पालतू कुत्ते में किसी तरह की बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए उसी के बाद उसे घर वापस लौटने की अनुमति दी गई थी। कुत्ते की मालकिन 60 साल की व्यवसायी यवोन चाउ हाउ यी हैं। वह फरवरी के अंत में संक्रमित हुई और अस्पताल में भर्ती हुई। वहां पर वो पूरी तरह से ठीक हुई उसके बाद 8 मार्च को घर लौटी।

एएफसीडी ने पहले कहा था कि वायरस का लक्षण सुश्री चाउ हाउ यी और कुत्ते में पाया जाता है। विभाग ने एक बयान में कहा कि अभी तक यही कहा जा रहा था कि ये वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है मगर यहां अलग तरह का मामला निकलकर सामने आया। यहां वायरस संक्रमित व्यक्ति से बाद में कुत्ते में फैला उसके बाद उसकी मौत हो गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले कहा था कि कुत्ते में पहले इस बीमारी के लक्षण पाए गए थे मगर इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि पालतू कुत्ता, बिल्ली या कोई अन्य जानवर इस बीमारी को फैला सकता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जबकि हांगकांग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण है, आज तक कोई दूसरा सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID-19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर पैदा होने वाली बूंदों से फैलता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार साफ करें। हालांकि कई अन्य कुत्ते इस महीने की शुरुआत में हांगकांग में अधिकारियों द्वारा अलग रखकर इस वायरस से बचाए गए थे क्योंकि मालिकों को चीन में अपने पालतू जानवरों के चेहरे पर मास्क लगाते देखा गया है।

इसके अलावा एक अन्य कुत्ते को क्वारंटाइन किया गया था, उसके बाद जब वो ठीक हो गया तो उसको वहां से हटाया गया। उसकी रिपोर्ट ठीक आने के बाद ही उसका फिर से परीक्षण किया गया उसके बाद उसे वहां से हटाया गया। अधिकारियों ने कहा कि यह पोमेरेनियन पर कड़ी निगरानी रखेगा और बीमारी के लिए नकारात्मक परीक्षण करने पर इसे उसके मालिक को लौटा देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.