Move to Jagran APP

Munich Security Conference कजाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ने कहा, अफगानिस्‍तान में जल्‍द विशेष प्रतिनिधि होगा नियुक्‍त

अफगानिस्‍तान में कजाकिस्‍तान अपना विशेष प्रतिनिधि नियुक्‍त करेगा। म्‍युनिख में बैठक के बाद कजाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति कासिम जोमार्ट तोकायेव ने इस बारे में जानकारी दी।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 04:35 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 05:34 PM (IST)
Munich Security Conference कजाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ने कहा, अफगानिस्‍तान में जल्‍द विशेष प्रतिनिधि होगा नियुक्‍त
Munich Security Conference कजाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ने कहा, अफगानिस्‍तान में जल्‍द विशेष प्रतिनिधि होगा नियुक्‍त

 नूर सुल्‍तान, आइएएनएस।  कजाकिस्‍तान ने कहा है कि अफगानिस्‍तान में वह जल्‍द अपना विशेष प्रतिनिधि नियुक्‍त करेगा। राष्‍ट्रपति कासिम जोमार्ट तोकायेव ने अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति असरफ घानी के साथ 56वीं म्‍यूनिख सुरक्षा सम्‍मेलन में बैठक के बाद यह  यह घोषणा की।  राष्‍ट्रपति तोकायेव ने शनिवार को इस बारे में प्रेस  बयान जारी किया।  

prime article banner

 राष्‍ट्रपति तोकायेव ने अपने बयान में अफगानिस्‍तान को कजाकिस्‍तान का अच्‍छा सहयोगी बताया है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों व संचार में सुधार के लिए अफानिस्‍तान में कजाकिस्‍तान अपना विशेष प्रतिनिधि नियुक्‍त करेगा। सिन्‍हुआ समाचार एजेंसी ने इस आशय की जानकारी दी है। 

घानी ने भी कहा, कजाकिस्‍तान व अफगानिस्‍तान के रिश्‍ते नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति असरफ घानी ने भी कजाकिस्‍तान से  संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने को कहा। उन्‍होंने कहा कि कजाकिस्‍तान के उदार रवैये से भविष्‍य में दोनों देशों के बीच  व्‍यापार और आर्थिक संबंधों को और प्रगाढ़ता मिलेगी।

 

अफगानिस्‍तान की महिलाओं को विशेष छात्रवृति 

कासिम जोमार्ट तोकायेव ने पैनल चर्चा में कहा कि संबंधों में प्रगाढ़ता के लिए दोनों देशों की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अफगानिस्‍तान के एक हजार से अधिक युवा कजाकिस्‍तान के विभिन्‍न संस्‍थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कजाकिस्‍तान की ओर से अफगानिस्‍तान की महिलाओं को विशेष छात्रवृति प्रदान की जा रही है। तोकायेव ने कहा कि विश्‍वास है कि भविष्‍य में दोनों देशों का सहयोगात्‍मक रवैया और परवान चढ़ेगा। 

 म्‍यूनिख में पहुंचे हैं विश्‍वभर के दिग्‍गज

म्‍यूनिख सम्‍मेलन में वर्तमान व भविष्‍य की सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा को लेकर पांच सौ से अधिक उच्‍चस्‍तर के अंतरराष्‍ट्रीय निर्णयकर्ताओं के साथ ही 35 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष व 100 के करीब रक्षा व विदेशमंत्री पहुंचे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.