Move to Jagran APP

Japan में बारिश का कहर, कई इलाकों में बार-बार हो रहा भूस्खलन; 3 लाख से ज्यादा लोगों को घर खाली करने का आदेश

Japan Heavy Rain पश्चिमी जापान में शिमाने प्रान्त और अन्य क्षेत्र शनिवार को भारी बारिश से प्रभावित हुए। इसके कारण स्थानीय अधिकारियों को दो शहरों के 370000 निवासियों को निकालने का आदेश देना पड़ा। भारी बारिश से इजुमो शहर में कम से कम 15 भूस्खलन हुए और 20 से ज्यादा इलाके नदियों के उफान से प्रभावित हुए। इसके चलते कई शहरों का जनजीवन प्रभावित है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 09 Jul 2023 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jul 2023 08:48 AM (IST)
Japan Heavy Rain जापान में भारी बारिश।

टोक्यो, एएनआई। Japan Heavy Rain Heavy Rain in Japan जापान में लगातार हो रही तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी जापान में शिमाने प्रान्त और अन्य क्षेत्र शनिवार को भारी बारिश से प्रभावित हुए।

loksabha election banner

इसके कारण स्थानीय अधिकारियों को दो शहरों के 3,70,000 निवासियों को निकालने का आदेश देना पड़ा।

इजुमो शहर में 15 बार हुआ भूस्खलन 

भारी बारिश से इजुमो शहर में कम से कम 15 भूस्खलन हुए और 20 से ज्यादा इलाके नदियों के उफान से प्रभावित हुए। राजय सरकार के अनुसार, शहर के चार जिले सड़कों के खराब होने से मुख्य धारा से कट गए हैं और अलग-थलग पड़ हैं, हालांकि यहां जीवनरेखाएं अप्रभावित दिखा।

शिमाने के इजुमो में 109 मिलीमीटर बारिश हुई

क्योडो न्यूज के अनुसार, स्थानीय पुलिस और बचावकर्मियों का कहना है कि शहर में एक कार के नदी में गिरने की रिपोर्ट मिलने के बाद वे चालक की तलाश कर रहे हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, शिमाने के इजुमो में शनिवार को छह घंटे की अवधि में 109 मिलीमीटर बारिश हुई।

तूफान की आशंका

एजेंसी ने रविवार को अनावश्यक यात्रा के खिलाफ चेतावनी दी, खासकर पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी और मध्य जापान के इलाकों में जहां लगातार मौसमी बारिश के कारण तूफान की आशंका है।

1 जुलाई को भी हुई थी भारी बारिश, एक की गई थी जान

क्योडो न्यूज ने स्थानीय अधिकारियों और मौसम एजेंसी के हवाले से बताया कि इससे पहले 1 जुलाई को भी पश्चिमी जापान और दक्षिण-पश्चिमी क्यूशू क्षेत्र में रिकॉर्ड तोड़ बारिश देखी गई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो अन्य लापता हो गए थे।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, भारी बारिश के कारण खदान, यामागुची प्रान्त में सात कारें फंसी हुई थीं और उनमें से एक ड्राइवर लापता था। जानकारी के अनुसार, ओइता प्रान्त के युफू में एक दिन में 385 मिमी बारिश हुई, जिसने 1 जुलाई तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.