यरुशलम, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपनी इजरायल यात्रा के दौरान मंगलवार को वहां 'एक्स ब्लू फ्लैग' युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे वायुसेना के दल से मुलाकात की। इस युद्धाभ्यास में आठ देशों की वायुसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने 'एक्स ब्लू फ्लैग' के भारतीय वायुसेना प्रतिभागियों से मिलने के लिए ओवाडा एयरबेस का दौरा किया।

उन्होंने भारतीय और इजरायली वायुसेना कर्मियों के बीच आपसी सम्मान और तालमेल पर खुशी जताई। साथ ही कहा कि रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र दोनों देशों के रिश्तों के प्रमुख स्तंभ हैं। इस युद्धाभ्यास में कुल 84 भारतीय वायुसेना कर्मी हिस्सा ले रहे हैं। भारत और इजरायल के अलावा इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली और ग्रीस की वायुसेनाएं हिस्सा ले रही हैं।

इजरायली संसद के स्पीकर से भेंट

जयशंकर ने मंगलवार को इजरायली संसद के स्पीकर मिकी लेवी और विदेश व रक्षा मामलों की समिति के अध्यक्ष राम बेन बराक से भी मुलाकात की। इस भेंट के बाद विदेश मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने दोनों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

पशुधन प्रबंधन की आधुनिक तकनीक देखी

जयशंकर ने मंगलवार को पशुधन प्रबंधन की आधुनिक तकनीकों को देखने के लिए किबुत्ज बेयरोट यित्जाकी का दौरा किया। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि भारत-इजरायल के बीच तकनीकी सहयोग की काफी संभावनाएं हैं।

Edited By: Manish Pandey