Move to Jagran APP

इटली में दो मौतों के बाद कोरोना वायरस की दहशत, 12 शहर पूरी तरह बंद, 100 से अधिक मामले दर्ज

इटली में अब तक कुल 100 से अधिक मामले सामने आए हैं जबकि दो लोगों की मौत हो गई है। एहतियातन उत्तरी इटली के करीब 12 शहरों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 04:36 PM (IST)
इटली में दो मौतों के बाद कोरोना वायरस की दहशत, 12 शहर पूरी तरह बंद, 100 से अधिक मामले दर्ज
इटली में दो मौतों के बाद कोरोना वायरस की दहशत, 12 शहर पूरी तरह बंद, 100 से अधिक मामले दर्ज

कोडोग्नो, एजेंसियां। कोरोना वायरस से चीन के बाहर दुनिया के दूसरे मुल्‍कों में भी दहशत का आलम है। इटली में दो लोगों की मौत के बाद उत्तरी इटली के करीब 12 शहरों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इटली की व्यापारिक राजधानी मिलान के मेयर ने सभी सरकारी कार्यालयों को बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। मालूम हो कि बीते दिनों इटली के वेनेतो प्रांत में कोरोना वायरस के चलते 78 वर्षीय शख्स की मौत हो गई थी जबकि लोम्बार्डी में 77 वर्षीय महिला के पोस्टमार्टम में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

loksabha election banner

दहशत का आलम यह है कि अधिकारी कोई भी जोखिम मोल नहीं लेना चाहते हैं, नतीजतन लोम्बार्डी और वेनेतो प्रांतों में स्कूल, औद्योगिक प्रतिष्ठान, रेस्त्रां बंद कर दिए गए हैं और खेल प्रतियोगिताएं, जन सभाएं भी रद की जा चुकी हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर ने स्‍काई टीवी के हवाले से बताया है कि इटली के लोमबार्डी रीजन में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 89 तक पहुंच चुकी है। देश में अब तक कुल 100 से अधिक मामले सामने आए हैं।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, इटली में वायरस की जांच में पॉजीटिव पाए गए 54 लोगों के संपर्क में आए सैकड़ों लोगों को जांच रिपोर्ट आने तक अलग थलग रखा गया है। कोडोग्नो शहर में कोरोना वायरस के पहले मरीज की हालत नाजुक बनी हुई है और शहर के सुपरमार्केट, रेस्त्रां और दुकानें सब बंद हैं। लोम्बार्डी सरकार के अधिकारियों ने बताया कि प्रांत में 39 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। लोम्बार्डी के दस शहरों में गैर जरूरी गतिविधियों को निलंबित करने के आदेश दिए गए हैं। वेनेतो प्रांत में 12 मामलों की पुष्टि हुई हैं।

मालूम हो कि इटली यूरोप का पहला ऐसा देश है जहां कोरोना वायरस से मौत का मामला सामने आया है। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने कहा कि उत्तरी क्षेत्रों में प्रभावित इलाकों में रह रहे लोगों को उन इलाकों तक ही सीमित कर दिया जाएगा। कोंटे ने कहा है कि पाबंदियां कुछ हफ्तों तक जारी रहेंगी ताकि संक्रमण फैल न सके। स्थानीय अधिकारियों ने करीब 50 हजार लोगों को घरों में ही रहने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि चीन के बाहर दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.