Move to Jagran APP

इटली: गणतंत्र दिवस पर कोरोना से जान गंवाने वाले 33,500 लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

देश में अब तक कोरोना के कारण 33 हजार 5 सौ लोगों की जान जा चुकी है। मंगलवार को इन सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 09:46 AM (IST)
इटली: गणतंत्र दिवस पर कोरोना से जान गंवाने वाले 33,500 लोगों को दी गई श्रद्धांजलि
इटली: गणतंत्र दिवस पर कोरोना से जान गंवाने वाले 33,500 लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

रोम, आइएएनएस। इटली ने 2 जून को अपने गणतंत्र दिवस के दिन कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों के नाम किया है। देश में अब तक कोरोना के कारण 33 हजार 5 सौ लोगों की जान जा चुकी है। मंगलवार को इन सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इस दिन इटली में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। 2 जून को इटली में रिपब्लिक डे के रूप में मनाया जाता है, 1946 में इस दिन ज्यादातर इटली वासियों ने एक राष्ट्रीय जनमत संग्रह में राजशाही के बजाय एक गणतंत्र होने के पक्ष में अपना मत दिया था और इसी दिन पहली बार महिलाओं को भी वोट का अधिकार दिया गया था।

loksabha election banner

मंगलवार की सुबह इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला (Sergio Mattarella) ने प्रधान मंत्री गिउसेप्पे कोंटे (Giuseppe Conte) और अन्य शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में केंद्रीय पियाजा वेनेजिया में एक स्मारक, अज्ञात सैनिक के मकबरे पर माल्यार्पण की। इसके अलावा गणतंत्र दिवस पर देश में कोरोना को लेकर सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए अन्य गतिविधियां भी हुई।

इटली में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले

बता दें कि इटली पूरी दुनिया में उस लिस्ट में शामिल है जहां पर, जहां कोरोना के मामले काफी ज्यादा हैं। यहां अब तक कोरोना संक्रमण के 2 लाख 33 हजार 5 सौ 15 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। वहीं अभी तक इस वायरस से देश में 33,500 लोगों की मौत हो चुकी है।

गौरतलब है कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के प्रकोप से परेशान है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है, यहां अभी तक 18 लाख से ज्यादा केस दर्ज किए जा चुके हैं और मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख को भी पार कर चुका है। अमेरिका के बाद ब्राजील, रूस, इटली, स्पेन और भारत जैसे देशों में संक्रमितों की संख्या काफी ज्यादा है। इस महामारी से वैश्विक स्तर पर 63 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी तीन लाख के पार पहुंच गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.