Move to Jagran APP

ISRAEL: न्यायिक प्रणाली में बदलाव का विरोध करने पर PM नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री को हटाया, फैसले से लोग नाराज

ISRAEL PM Netanyahu इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यायिक प्रणाली में आमूल-चूल बदलाव की योजना का विरोध करने पर रक्षा मंत्री को हटा दिया है। इस कदम के विरोध में देश में लोग सड़कों पर उतर गए हैं और न्यूयॉर्क में इस्राइल के महावाणिज्यदूत ने इस्तीफा दे दिया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 27 Mar 2023 04:22 AM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 06:54 AM (IST)
ISRAEL: न्यायिक प्रणाली में बदलाव का विरोध करने पर PM नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री को हटाया, फैसले से लोग नाराज
ISRAEL PM Netanyahu इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

येरुशलम, रायटर। न्यायिक प्रणाली में आमूल-चूल बदलाव की योजना को आगे बढ़ाने का विरोध करने और उसे टालने का अनुरोध करने पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपने रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को बर्खास्त कर दिया। इन बदलावों के तहत सरकार को न्यायिक नियुक्तियों का अधिकार मिल जाएगा।

loksabha election banner

रक्षा मंत्री ने पीएम के कदम का किया विरोध

पूर्व सैन्य जनरल गैलेंट नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के सांसद हैं और शनिवार को उन्होंने सार्वजनिक तौर पर प्रधानमंत्री से इस तरह का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा था कि न्यायिक प्रणाली में बदलाव के विरुद्ध देशव्यापी विरोध राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर कर रहे हैं।

इजरायल में इतिहास का सबसे बड़ा आंदोलन

इस योजना ने इजरायल के इतिहास में सबसे बड़े विरोध आंदोलन को जन्म दिया है। इसके विरुद्ध हजारों लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। आलोचकों का कहना है कि यह योजना नेतन्याहू को बचाने के लिए बनाई गई है और इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। इस बीच इजरायल के एक समूह ने देश के सुप्रीम कोर्ट से एक समझौते का उल्लंघन करने के आरोप में प्रधानमंत्री नेतान्याहू को सजा देने का अनुरोध किया है। इस समझौते के तहत नेतन्याहू पर उनके विरुद्ध दर्ज भ्रष्टाचार के मुकदमों के दौरान न्यायपालिका में दखलअंदाजी करने पर रोक लगाई गई है।

सरकार और न्यायपालिका के बीच खींचतान बढ़ी

'मूवमेंट फार क्वालिटी गवर्नमेंट इन इजरायल' नामक समूह के इस अनुरोध के बाद नेतन्याहू सरकार और न्यायपालिका के बीच खींचतान बढ़ गई है। सुशासन की वकालत करने वाला यह समूह न्यायपालिका में सुधारों के प्रयास का पुरजोर विरोध कर रहा है। समूह ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि वह नेतन्याहू को कानून का सम्मान करने की हिदायत दे और ऐसा नहीं करने पर उन पर जुर्माना लगाए या जेल की सजा सुनाए। समूह ने कहा है कि प्रधानमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं।

न्यूयॉर्क में इज़राइल के महावाणिज्यदूत ने दिया इस्तीफा

न्यूयॉर्क में इजराइल के महावाणिज्यदूत ने नेतन्याहू द्वारा रक्षा मंत्री गैलेंट की बर्खास्तगी के विरोध में रविवार को इस्तीफा दिया। आसफ जमीर ने ट्वीट कर कहा, "मैं अब इस सरकार का प्रतिनिधित्व करना जारी नहीं रख सकता, मेरा मानना है कि यह सुनिश्चित करना मेरा कर्तव्य है कि इजराइल दुनिया में लोकतंत्र और स्वतंत्रता का प्रकाशस्तंभ बना रहे।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.