Move to Jagran APP

इजरायल ने किया जासूसी उपग्रह 'ओफेक16' का प्रक्षेपण

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक लांच के कुछ समय बाद ही ओफेक16 ने डाटा भेजना शुरू कर दिया था और पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने लगा था।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 01:36 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 01:36 PM (IST)
इजरायल ने किया जासूसी उपग्रह 'ओफेक16' का प्रक्षेपण
इजरायल ने किया जासूसी उपग्रह 'ओफेक16' का प्रक्षेपण

यरुशलम, एपी। इजरायल ने सोमवार तड़के एक नए जासूसी उपग्रह का प्रक्षेपण किया। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि 'ओफेक16' टोही उपग्रह को सुबह चार बजे सेंट्रल इजरायल से अंतरिक्ष में भेजा गया। 'ओफेक16' उन्नत क्षमताओं से लैस इलेक्ट्रो ऑप्टिकल टोही उपग्रह है।

loksabha election banner

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक लांच के कुछ समय बाद ही 'ओफेक16' ने डाटा भेजना शुरू कर दिया था और पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने लगा था। उपग्रह का पूर्ण परिचालन शुरू करने से पहले रक्षा मंत्रालय और सरकारी स्वामित्व वाले इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के इंजीनियरों ने इसका परीक्षण किया।

रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने जासूसी उपग्रह के प्रक्षेपण को असाधारण उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए तकनीकी श्रेष्ठता और खुफिया जानकारी आवश्यक हैं। फिलहाल इस बात की तो पुष्टि नहीं हुई है कि आखिर इस तरह के कितने उपग्रह परिचालन में हैं, लेकिन इजरायल के अंतरिक्ष मंत्रालय के प्रमुख अमोन हरारी ने दो और उपग्रहों के परिचालन के बारे में बताया है। एक उपग्रह 'ओफेक5' को वर्ष 2002 में लांच किया गया था जबकि ओफेक11 को वर्ष 2016 में लांच किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.