Move to Jagran APP

कोविड-19 : एक्सरसाइज के दौरान क्‍या मास्क पहनना सुरक्षित होगा, पढ़ें यह शोध रिपोर्ट

कोविड-19 से मुकाबले में फेस मास्क को लेकर दावा है कि खूब पसीना बहाने वाली एक्सरसाइज यानी व्यायाम के दौरान मास्क पहनना स्वस्थ लोगों में सुरक्षित हो सकता है। जिम में मास्क पहनने से लोगों के बीच कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 07:48 PM (IST)
कोविड-19 : एक्सरसाइज के दौरान क्‍या मास्क पहनना सुरक्षित होगा, पढ़ें यह शोध रिपोर्ट
एक्सरसाइज के दौरान क्‍या मास्क पहनना सुरक्षित होगा। फाइल फोटो।

रोम, एजेंसी। कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले में फेस मास्क को लेकर एक नया अध्ययन किया गया है। इसका दावा है कि खूब पसीना बहाने वाली एक्सरसाइज यानी व्यायाम के दौरान मास्क पहनना स्वस्थ लोगों में सुरक्षित हो सकता है। इससे जाहिर होता है कि इंडोर जिम में मास्क पहनने से लोगों के बीच कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रसार के दौरान मास्‍क को लेकर खुब बहस हुई। कई मुल्‍कों में मास्‍क को उपयोगी माना गया और इसे पहनना अनिवार्य किया गया। कई मुल्‍कों में मास्‍क नहीं पहनने पर सजा या जुर्माने का भी प्रावधान किया गया। पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी मास्‍क को लेकर खुब सुर्खियों में रहे। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अमेरिका में मास्‍क को जरूरी माना, लेकिन कई मौके ट्रंप ने मास्‍क की अवहेलना की। मास्‍क की अवहेलना करने वालों में ट्रंप अकेले नहीं थे, बल्कि कई देशों के प्रमुखों ने इसकी अवहेलना की थी। अभी भी मास्‍क को लेकर वैज्ञानिकों के शोध जारी है।

loksabha election banner

पहले मास्क पहनकर और फिर बगैर मास्क करें एक्‍सरसाइज

यूरोपीय रेस्पिरेटरी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष एक समूह पर किए गए परीक्षण के आधार पर निकाला है। प्रतिभागियों को पहले मास्क पहनकर और फिर बगैर मास्क पहने एक एक्सरसाइज करने को कहा गया। इसके बाद सांस, हृदय की गतिविधि और एक्सरसाइज के प्रभाव को आंकने के लिए विस्तृत जांच की गई। शोधकर्ताओं ने दोनों स्थितियों में कुछ अंतर पाया। हालांकि इससे सेहत के लिए किसी तरह का खतरा जाहिर नहीं हुआ। यह अध्ययन इटली की मिलान यूनिवर्सिटी और मोनजिनो कार्डियोलॉजी सेंटर के शोधकर्ताओं के एक दल ने किया है।

मास्क पहनने से संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद

मोनजिनो कार्डियोलॉजी सेंटर की शोधकर्ता एलिसबेटा साल्विओनी ने कहा, 'हम जानते हैं कि मुख्य रूप से सांस में मौजूद तरल कणों से कोरोना वायरस का प्रसार होता है। यह संभव है कि खासतौर पर इंडोर जिम में एक्सरसाइज के दौरान तेज चलने वाली सांसों से संक्रमण फैल सकता है।' उन्होंने बताया कि अध्ययन के नतीजों से जाहिर होता है कि मास्क पहनने से संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसका कोई स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला था कि खूब पसीना बहाने वाली एक्सरसाइज के दौरान मास्क पहनना सुरक्षित है या नहीं। इस सवाल का जवाब पाने के लिए शोधकर्ताओं ने औसतन 40 साल की उम्र वाले स्वस्थ लोगों के एक समूह पर यह अध्ययन किया।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.